आज से टीकाकरण का दूसरा दौर, सरकारी सहित सात निजी अस्पतालों में लगेगा टीका

नवांशहर में सोमवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:15 AM (IST)
आज से टीकाकरण का दूसरा दौर, सरकारी सहित सात निजी अस्पतालों में लगेगा टीका
आज से टीकाकरण का दूसरा दौर, सरकारी सहित सात निजी अस्पतालों में लगेगा टीका

सुशील पांडे, नवांशहर

सोमवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। इसके तहत साठ से ऊपर और 45 से 59 वर्ष के बीच वाले ऐसे लोगों को टीका लगेगा जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। सरकारी अस्पताल में यह मुफ्त लगेंगे, जबकि प्राइवेट में इसके लिए 250 रुपये देने होंगे। उन्हीं प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगेगा, जो आयुष्मान भारत और सेंट्रल हेल्थ गवर्नमेंट स्कीम (सीजीएचएस) के तहत पैनल में शामिल होंगे। अन्य प्राइवेट अस्पतालों का चयन राज्य सरकार करेगी। इस संबंध में कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन सोमवार से ही की जाएगी।

------

-सात अस्पताल जिले में आयुष्मान भारत और सेंट्रल हेल्थ गवर्नमेंट स्कीम (सीजीएचएस) के तहत पैनल में शामिल हैं। इनमें आइवीवाइ, राजा अस्पताल, सर्व अस्पताल नवांशहर, संधू आई अस्पताल, संधू अस्पताल, दयाल सूद हार्ट सेंटर बंगा, दृष्टि आई सेंटर बंगा शामिल हैं।

-सात प्राइवेट अस्पतालों को सरकार ने टीकाकरण के लिए अनुमति दी

-100 लोगों की वैक्सीनेशन की जाएगी एक सेशन में। कितने सेशन होंगे यह अभी तय होना है।

-------

कोविन एप 2 शुरू किया

कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने कोविन एप 2 शुरू किया है जो कि सोमवार से एक्टिव होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अपना पहचान पत्र अपलोड करना होगा जबकि 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के लोग जो कि गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। उनको डाक्टर का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा कि उनको कौन सी बीमारी है।

----

रजिस्ट्रेशन के बाद आएगा मैसेज

रजिस्ट्रेशन करने के बाद टीका लगवाने वाले को तय किए गए सेंटर को चुनना होगा। इसके बाद टीकाकरण वाले दिन व स्थान का उसे मैसेज आएगा। टीकाकरण के लिए भुगतान निजी अस्पताल को टीकाकरण वाले दिन ही करना होगा।

--

बिना रजिस्ट्रेशन भी वैक्सीन का विकल्प

सरकार ने बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन का विकल्प रखा है। इसके तहत सरकारी की गाइड लाइन के मुताबिक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग व 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक की उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग लोग टीका लगवा सकेंगे।

----

स्मार्टफोन नहीं है तो भी लगेगा टीका

जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है, वो सीधे टीकारण के लिए बनाए गए सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकेंगे पर सरकार की ओर से तय की गई शर्त व उम्र के अनुसार ही। वैक्सीन चुनने और केंद्र बदलने का विकल्प भी रहेगा। इसके लिए आनलाइन व सीधे सेंटर पर जा सकते हैं।

-----

गंभीर बीमारी वाले लोगों को प्राथमिकता

सरकारी अस्पतालों में पहले के मुताबिक ही व्यवस्था रहेगी। 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे लोगों के पास डाक्टर का सर्टिफिकेट जरूर होना चाहिए कि उनको कौन सी बीमारी है व कब से इलाज चल रहा है।

----

कोरोना के बढ़ने के पीछे लापरवाही

-प्रशासन ने लोगों को प्रोटोकाल पालन को लेकर जागरूक करना छोड़ दिया।

-सरकारी कार्यालयों मे ही कोरोना प्रोटोकाल का पालन नही हुआ।

-पुलिस ने लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करवाना ही छोड़ दिया।

-लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया पर उन पर नजर नही रखी गई। यह लोग होम आइसोलेशन में रह कर भी बाजारों में घूमते रहे और पुलिस ने पिछले 11 माह में होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मात्र आठ केस दर्ज किए। प्रशासन ने पाजिटिव आने वालों के पतों को उजागर करना बंद कर दिया।

-मास्क न पहनने वालों के चालान कर इसे मात्र आय का साधन समझ लिया गया। स्कूलों को खोल दिया गया पर स्कूलों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन नही करवाया जा सका।

----

लोगों की लापरवाही

-कोरोना पाजिटिव केस आने के बाद जिले की कुछ पंचायतों ने प्रशासन का विरोध किया। प्रशासन ने ऐसे लोगों के खिलाफ मात्र धारा 188 के तहत ही केस दर्ज किए।

-लोग बेपरवाह हो गए। लोगों ने मास्क लगाना और हाथों को सेनिटाइज करना छोड़ दिया।

-शादी विवाह के आयोजन होने लगे। हजारों की भीड़ एकत्रित होने लगी।

-हाथ मिलाना व गले लगने फिर से शुरू हो गया।

-परिवार के किसी सदस्य के पाजिटिव आने के बाद भी ऐसे लोग घूमते रहे।

-------

कोट्स

सेहत विभाग की ओर से सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक दूसरे चरण के टीकाकरण का काम शुरू किया जा रहा है पर इसमें तीन चार दिन लग सकते हैं। -डा. जीके कपूर, सिविल सर्जन, नवांशहर

chat bot
आपका साथी