लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है सफाई कर्मियों की हड़ताल

नगर कौंसिल बंगा में काम कर रहे सफाई कर्मचारी पिछले 43 दिनों से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:48 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:48 PM (IST)
लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है सफाई कर्मियों की हड़ताल
लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है सफाई कर्मियों की हड़ताल

संवाद सूत्र, बंगा : नगर कौंसिल बंगा में काम कर रहे सफाई कर्मचारी पिछले 43 दिनों से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर है। सफाई मजदूरों के हड़ताल पर चले जाने से शहर में कूड़े का अंबार लगा हुआ है। हालत यह है कि हर ओर से बदबू उठने लगी है। जब लोग कूड़े को जलाते तो उसके बाद उठने वाला धुआं इतना खतरनाक होता है कि लोगों को सांस लेने में भी परेशानी होती है। लोगों का कहना है कि कुछ दिन और ऐसे ही रहा तो संक्रामक बीमारियां फैल सकती हैं।

बंगा शहर में लगभग रोजाना 50 टन कूड़ा कचरा और अन्य बेस्टेज सड़कों पर बने कूड़ा डंप पर लोग फेंकते हैं। लोगों का कहना है कि अगर सरकार ने अड़ियल रवैया न छोड़ा तो वाले दिनों में गलियों, मोहल्लों में लगे कूड़ ढ़ेर की वजह से बीमारियां फैल सकती हैं। इसके अलावा मक्खी-मच्छर के साथ-साथ जहरीले जीव भी लोगों के घरों तक जा सकते हैं। क्योंकि कई दिनों से नालियों की सफाई तथा कूड़ा न उठने के कारण दुर्गध आने लगी है।

व्यापार मंडल बंगाल की टीम के प्रधान राजेश धुप्पड़, लायंस क्लब के प्रधान प्रोफेसर एचएम सिंह, समाजसेवी राजेश कुमार, समाजसेवी डा. हरमेश तलवाड़, एसीबी से इंप्लाइज फेडरेशन के जिला प्रधान अमरजीत खटकड़, अनुसूचित जाति पिछड़ा समाज इंप्लाइज यूनियन के जिला प्रधान रामकिशन पल्ली झिक्की, माता चितपूर्णी मंदिर प्रबंधक कमेटी के प्रधान सुरिदर कुमार छिदा, श्री खाटू श्याम सेवा संकीर्तन सोसायटी के प्रधान पंडित प्रदीप कुमार शर्मा, समाजसेवी अनिल मिटा, समाजसेवी डा. दलबीर शर्मा, व्यापार मंडल के प्रधान अमरजीत गोली, रणवीर राणा, विकास कुमार, नरिदर, मीनू, सुरिदर धई, केमिस्ट एसोसिएशन से विपन शर्मा, एग्जेवीएन राय, पूर्व नगर कौंसिल प्रधान परमजीत सिंह राय, भूतपूर्व पार्षद निर्मलादेवी, पार्षद जीत सिंह भाटिया, गुरु रविदास सभा से बलजीत सिंह राय, आंबेडकर सेना से डोगर राम आदि ने कहा कि सरकार को सफाई कर्मियों की मांगे मान लेनी चाहिए।

डीडीटी का छिड़काव करवाए सरकार

एक तरफ लोगों को बरसात का मौसम शुरू होने के कारण डेंगू के डर का खतरा बना हुआ है। लोगों की मांग है कि सरकार कूड़े के डंप पर डीडीटी का छिड़काव तथा सफाई मजदूरों की मांगें मानकर कूड़े के डंप को साफ करवाया जाए।

सरकार के आगे रखी गई है 17 मांगें : अटवाल

बंगा म्यूनिसिपल सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बूटा राम अटवाल ने कहा कि पंजाब सरकार के आगे यूनियन की पंजाब टीम ने 17 मांगे रखी है। मगर सरकार ने उसमें से एक मांग ठेके पर काम कर रहे कर्मचारियों को पक्के करने की मानी। मगर सरकार ने अभी तक उस मानी हुई मांग को मांग पर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया, जिस पर सरकार के इरादे पर उन्हें शंका है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ईमानदारी दिखाती तो अब तक यूनियन की मांगों पर ध्यान केंद्रित करके हड़ताल खत्म करवा सकती थी।

chat bot
आपका साथी