डैरिक इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया गंणतत्र दिवस

नवांशहर डैरिक इंटरनेशनल स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस अत्यंत जोश एवं उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान स्कूल प्रिसिपल मीना भारद्वाज ने स्कूल परिसर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए तिरंगा झंडा फहराया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:22 PM (IST)
डैरिक इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया गंणतत्र दिवस
डैरिक इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया गंणतत्र दिवस

जागरण संवाददाता, नवांशहर

डैरिक इंटरनेशनल स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस अत्यंत जोश एवं उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान स्कूल प्रिसिपल मीना भारद्वाज ने स्कूल परिसर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए तिरंगा झंडा फहराया। सभी विद्यार्थियों व स्टाफ ने कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया। इस अवसर पर विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों ने ग्रुप सांग, ट्राई कूलर वर्ड काइट, फ्लावर, पैन हाल्डर मेकिग, पेंटिग स्कैच, स्पीच आदि में रूचिपूर्वक भाग लिया।

इस अवसर पर प्रिसिपल ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस का इतिहास बताया। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी, 1950 को देश में अपना संविधान, अपनी सरकार, अपना राष्ट्रपति तथा अपना राष्ट्रीय ध्वज हो जाने से भारत संसार का सबसे बड़ा गणतंत्र राष्ट्र बन गया। इसलिए हम सभी के लिए 26 जनवरी एक गौरवपूर्ण दिन है। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को भारतीय सीमाओं पर तैनात सेना के जवानों के त्यागमय एवं चुनौतीपूर्ण जीवन के बारे में बताया। साथ ही शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनके बलिदान की वजह से ही हम लोग प्रति क्षण सुरक्षा का अनुभव करते हैं और सुखद जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जो देश का भविष्य हैं, उन्हें भी देश की उन्नति एवं विकास में अपने स्तर पर योगदान देना चाहिए। उन्हें एक अच्छे नागरिक बनकर देश के प्रति तथा अपने परिवार व समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह पूर्ण निष्ठा से करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्ता हमारा.. तथा मजहब नहीं सिखाता आपस में वैर रखना.. मात्र गीत नहीं है बल्कि इनके जीवंत उदाहरण आज भी देश में मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी