सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं शहर के लोग

बलाचौर शहर में नगर कौंसिल द्वारा सफाई के पूरे प्रबंध किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:09 PM (IST)
सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं शहर के लोग
सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं शहर के लोग

नरेश कुमार हैप्पी, बलाचौर

बलाचौर शहर में नगर कौंसिल द्वारा सफाई के पूरे प्रबंध किए गए हैं। लोगों को सफाई के प्रति समय-समय पर जागरूक भी किया जाता है, वहीं नगर कौंसिल की ओर से डोर टू डोर कूड़ा उठाने की प्रबंध भी किए गए हैं। सफाई सेवक भी काम कर रहे हैं। शहर के अधिकतर गलियां साफ दिखाई देती है। इतना होने के बावजूद भी शहर के कई घरों के लोग कौंसिल द्वारा डोर टू डोर कूड़ा उठाने वालों को कूड़ा न देने की बजाय अपने घरों का कूड़ा गढ़शंकर रोड पर स्थित खालसा स्कूल की ग्राउंड के पास बने नए फुटपाथ पर फेंकते हैं। इस फुटपाथ को लाखों रुपए की कीमत से बनाया गया है ताकि लोग यहां पर घूम सके। वहीं पर लोगों के लिए बैठने के लिए सीमेंटेड कुर्सियां भी लगाई गई है पर लोगों की ओर से यहां पर गंदगी को फेंका जा रहा है गंदगी होने के कारण यहां वहां पर दुकान करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं पर राहगीर भी परेशान होते है, लेकिन लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं।

पार्षद परमिदर मेनका ने कहा कि उनका कार्यालय भी इसकी जगह के पास है और नगर कौंसिल ने लाखों रुपए खर्च करके इंटरलाक टाइल्स लगवाई हैं, परंतु कुछ लोग अपने घरों की गंदगी यहां फेंक जाते हैं। इसलिए हम सभी को चाहिए कि अपने वार्ड की सफाई का ध्यान रखें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने घरों के साथ-सथ हमें अपने शहर को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। पार्षद परमिदर पम्मा ने कहा कि इस जगह पर कूड़ा न फेंकने के लिए लोगों को समय समय पर जागरूक किया जाता है पर नगर कौंसिल बलाचौर द्वारा सफाई प्रति उनके वार्ड को अनदेखा किया जाता है कभी-कभी ही कूड़े वाले वाहन इस जगह पर कूड़ा फेंक जाते हैं। वहीं कुछ लोग रात को यहां पर कूड़ा फेंक जाते हैं। नगर कौंसिल को इस बारे में कई बार अवगत कराया जा चुका है नगर कौंसिल की ड्यूटी है कि वह लोगों को जागरूक करें ।

-- मंडराते हैं आवारा पशु

कूड़ा होने के कारण यहां पर आवारा पशु और कुत्तों के झुंड मंडराते रहता है। लोगों को का कहना है कि प्रत्येक पार्षद को चाहिए कि वह अपने वार्ड के लोगों को जागरूक करने के साथ साथ वार्ड की सफाई का भी ध्यान रखे।

लोगों का फर्ज सफाई की ओर ध्यान दें: कौंसिल प्रधान

इस संबंध में नगर कौंसिल के प्रधान नरेंद्र घई ने कहा कि शहर में प्रत्येक वार्ड में सूखा और गीला कूड़ा उठाने के लिए प्रबंध किए गए हैं। नगर कौंसिल की ओर से शहर की सफाई का पूरा ध्यान दिया जा रहा है। लोगों का फर्ज बनता है कि वो सफाई का ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी