कोविड से ठीक हुए मरीज जमा करवाएं आक्सीमीटर

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना महामारी के खिलाफ जंग से उबर चुके कोविड-19 पाजिटिव मरीजों का सहयोग मांगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:19 PM (IST)
कोविड से ठीक हुए मरीज जमा करवाएं आक्सीमीटर
कोविड से ठीक हुए मरीज जमा करवाएं आक्सीमीटर

संवाद सहयोगी,बलाचौर: स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना महामारी के खिलाफ जंग से उबर चुके कोविड-19 पाजिटिव मरीजों का सहयोग मांगा है। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग जीत चुके कोरोना मरीजों का सहयोग मांगते हुए लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी,बलाचौर, डॉ. कुलविदर मान ने जिम्मेदार नागरिकों से इस मुश्किल घड़ी में अन्य मरीजों की मदद के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की इस पहल से स्वस्थ हुए कोविड-19 लोग भी अन्य मरीजों की मदद कर इस जंग के खिलाफ जीत में अपना योगदान दे सकते हैं। डा. कुलविदर मान ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों को पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराने में दिक्कत हो रही है। मरीजों के आक्सीजन स्तर की निगरानी के लिए पल्स आक्सीमीटर कोरोना एक महत्वपूर्ण डिजिटल उपकरण है और यह गंभीर होने से पहले रोगी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। आक्सीजन के स्तर को मापने के लिए यह हाथ की उंगली में फंस जाता है और कुछ ही देर में स्क्रीन पर व्यक्ति के आक्सीजन के स्तर को दिखाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का आक्सीजन स्तर 95 से 100 के बीच होता है। अगर किसी कोरोना मरीज का ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे चला जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डा. मान ने कहा कि पिछले साल पंजाब सरकार ने पल्स ऑक्सीमीटर से स्टीम स्टीमर, डिजिटल थर्मामीटर, दवा और मास्क सहित कोरोना विजय किट प्रदान करने के उद्देश्य से कोविड-19 से पीड़ित प्रत्येक रोगी को प्रभावी चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की पहल की थी। इसमें कोविड-19 से संबंधित जागरूकता सामग्री शामिल थी।

उन्होंने कहा कि अब राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि के कारण नए पल्स आक्सीमीटर की उपलब्धता में कमी आई है, जिससे इन उपकरणों को कोविड-19 के लिए इन उपकरणों को खरीदने और वितरित करने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 19 मरीज।

डा. मान ने कोरोना महामारी की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की अपील करते हुए अपील की कि जिन कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को पहले ये पल्स आक्सीमीटर मिले थे और अब वे कोविड से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, वे अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में पल्स आक्सीमीटर लेकर जाएं. दूसरे कोरोना मरीज को बेहतर देखभाल के लिए दिया जाए।

chat bot
आपका साथी