नशा मुक्ति अभियान के तहत आइटीआइ नवांशहर में करवाया विशेष सेमिनार

जिले में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर डा. शेना अग्रवाल के दिशा-निर्देशों और सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर के नेतृत्व में पंजाब में बढ़ता नशे की समस्या तथा सेहत शिक्षा संबंधी सेमीनार आइटीआइ नवांशहर में करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:22 PM (IST)
नशा मुक्ति अभियान के तहत आइटीआइ नवांशहर में करवाया विशेष सेमिनार
नशा मुक्ति अभियान के तहत आइटीआइ नवांशहर में करवाया विशेष सेमिनार

जागरण संवाददाता, नवांशहर: जिले में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर डा. शेना अग्रवाल के दिशा-निर्देशों और सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर के नेतृत्व में पंजाब में बढ़ता नशे की समस्या तथा सेहत शिक्षा संबंधी सेमीनार आइटीआइ नवांशहर में करवाया गया। सेमिनार में बतौर वक्ता कलस्टर इंचार्ज डैपो लैक्चरर सुरजीत सिंह मझूर और जिला को-आर्डीनेटर व्यवहार परिवर्तन गुरप्रशाद सिंह की तरफ से शिरकत की गई।

उन्होंने नशे के गंभीर प्रभावों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि नशे का शरीर और मन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इस मौके पर उन्होंने मोबाइल एडिक्शन, मेंटल हेल्थ, एचआईवी एड्स संबंधी जानकारी भी विस्तार से दी। उन्होंने कहा कि जिले में नशा मुक्ति से संबंधी ओट सेंटर विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए गए हैं। इन सेंटरों में नशे से पीड़ित लोगों की काउंसलिंग और दवा मुफ्त में प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में अधिक से अधिक नौजवानों को सेहत विभाग और अन्य विभागों के प्रयासों के साथ नशा मुक्त मरीजों को रजिस्टर्ड करवाया है और बड़े स्तर पर नशा करने वाले मरीज नशा मुक्त हुए हैं। नशा त्याग चुके मरीजों को सरकार की तरफ से रोजगार के मौके और स्व-रोजगार के लिए लोन की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है। जिससे बहुत से मरीजों को समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ा गया है। इस मौके पर प्रिसीपल रूपिदर सिंह, प्रिसीपल रशपाल चंदड़ और ग्रुप इंस्ट्रक्टर धर्मपाल सिंह, मदन लाल, रुपिदर सिंह, रजिदर सिंह के अलावा स्टाफ और संस्था के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी