डीडी पंजाबी पर विद्यार्थियों के लिए आनलाइन कक्षाएं शुरू

नवांशहर प्रदेश में कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के दौरान सरकार द्वारा विद्यार्थियों के स्कूल आने पर लगी पाबंदियों के बीच सरकारी स्कूलों के अध्यापकों द्वारा इंटरनेट मीडिया के विभिन्न माध्यमों से आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। इसे और व्यापक व प्रभावशाली बनाने के लिए शिक्षा मंत्री विजयइंदर सिगला ने दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डीडी पंजाबी पर आनलाइन कक्षाएं लगाने को मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:59 AM (IST)
डीडी पंजाबी पर विद्यार्थियों के लिए आनलाइन कक्षाएं शुरू
डीडी पंजाबी पर विद्यार्थियों के लिए आनलाइन कक्षाएं शुरू

जागरण संवाददाता, नवांशहर

प्रदेश में कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के दौरान सरकार द्वारा विद्यार्थियों के स्कूल आने पर लगी पाबंदियों के बीच सरकारी स्कूलों के अध्यापकों द्वारा इंटरनेट मीडिया के विभिन्न माध्यमों से आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। इसे और व्यापक व प्रभावशाली बनाने के लिए शिक्षा मंत्री विजयइंदर सिगला ने दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डीडी पंजाबी पर आनलाइन कक्षाएं लगाने को मंजूरी दे दी है। इस बारे में पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार की देखरेख में डीडी पंजाबी चैनल द्वारा पांच मई से विभिन्न कक्षाओं के लिए आनलाइन कक्षाएं क्लासों शुरू हो गई हैं।

इस बारे में जगतार सिंह डायरेक्टर राज्य शिक्षा खोज व प्रशिक्षण परिषद ने बताया है कि पिछले साल भी डीडी पंजाबी पर प्री-प्राथमिक से लेकर 12वीं कक्षा के 4189 लेक्चर प्रसारित किए गए थे। इसमें प्राथमिक, माध्यमिक, हाई और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के अंग्रेजी, हिदी, गणित, पंजाबी, विज्ञान, सामाजिक शिक्षा, वैलकम लाइफ और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के स्ट्रीम वाइज लेक्चर भी शामिल थे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिक्षा विभाग ने पंजाब ऐजुकेयर एप भी तैयार किया है। इसके माध्यम से अध्यापकों ने अपने तैयार किए लेक्चर भी अपलोड किए हुए हैं और विद्यार्थी इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

इस बारे में जगजीत सिंह डीईओ सेकेंडरी, अमरीक सिंह डिप्टी डीईओ सेकेंडरी और छोटू राम डिप्टी डीईओ एलिमेंट्री ने बताया कि पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए टीवी कक्षाओं का समय सुबह 9 बजे से 10.40 बजे तक रहेगा और छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए समय सुबह 10.40 बजे के बाद दोपहर चार बजे तक रहेगा। डीडी पंजाबी पर लगाई जाने वाली कक्षाओं का प्रतिदिन का शेड्यूल विद्यार्थियों के पास एक दिन पहले ही स्कूल के प्रमुख और संबंधित अध्यापकों के पास पहुंचाया जाएगा।

-------------

इन चैनलों पर भी आनलाइन कक्षाएं उपलब्ध

शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि इन कक्षाओं को लगाने के लिए विद्यार्थी डीडी पंजाबी को फ्री डिश के चैनल नंबर 22, एयरटेल डिश के चैनल नंबर 572, वीडियोकान डीटूएच के चैनल नंबर 791, टाटा स्काई के चैनल नंबर 1949, फास्ट-वे के चैनल नंबर 39, दिस टीवी के चैनल नंबर 1169, डायरेक्ट के चैनल नंबर 670 और रिलायंस बिग टीवी के चैनल नंबर 950 पर भी देख सकते हैं।

शिक्षा अधिकारियों ने विद्यार्थियों से डीडी पंजाबी से लगाई जाने वाली आनलाइन कक्षाओं पर विशेष ध्यान देने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी