आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण

हरियाली उत्सव मुहिम के अंतर्गत आर्ट आफ लिविग के कार्यकर्ता जिले में अलग-अलग जगहों पर पौधरोपण का काम कर रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:28 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:28 PM (IST)
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हरियाली उत्सव की टीम ने किया पौधारोपण

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

हरियाली उत्सव मुहिम के अंतर्गत आर्ट आफ लिविग के कार्यकर्ता जिले में अलग-अलग जगहों पर पौधरोपण का काम कर रहे है। इस दौरान टीम लोगों को औषधीय पौधों का वितरण पौधों का लंगर लगा कर कर रही है। इसी कड़ी के तहत चंडीगढ़ रोड स्थित अजीत सिंह एवेन्यू पार्क और आस-पास के एरिया में कपूर, नीम, और छायादार आदि के कुल 10 पेड़ लगाए गए। इस मौके पर हरियाली उत्सव टीम के मनोज कंडा ने बताया की इस स्थान पर कुल 75 पेड़ देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित करने के लिए लगाए जाएंगे।

जिनकी देखरेख की जिम्मेवारी वहां के निवासी और हरियाली उत्सव टीम के सदस्य राजन अरोड़ा और उनके परिवार के सदस्यों ने ली है। मनोज कंडा ने लोगों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर एक पौधा देश और शहीद जवानों की याद में लगाने और सिगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्ति दिलाने का प्रण लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम सभी आत्ममंथन करें की हम कहां खड़े हैं और देश को कहां लेकर जाना है।

इस मौके पर विशेष रूप से आमंत्रित चारुल जैन और चाहत जैन जो पेशे से क्रमश आर्किटेक्ट और लैंडस्केपर भी है ने वहा पर पौधारोपण कर लोगों को इस दिशा में जागरूक किया। चारुल जैन और चाहत जैन ने बताया की आर्ट आफ लिविग की हरियाली उत्सव टीम पंजाब सहित पूरे जिले में बहुत ही अच्छा काम कर रही है। आज शहरों में इमारतें बनने से हरियाली कम हो रही है, जिसे टीम लोगों में पर्यावरण के प्रति सजगता पैदा करके पूरा कर रहे है। उन्होंने कहा की हर आदमी को महीने में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इस मौके पर राजन अरोड़ा ने हरियाली उत्सव की टीम के साथ मिल कर पार्क को विकसित करने का वादा किया। इस मौके पर रिया अरोड़ा, अंकुश निझावन, विभोर जैन ने भी हरियाली उत्सव के जरिए पर्यावरण के लिए जयादा से जयादा पौधे लगाने का प्रण लिया।

chat bot
आपका साथी