अब अस्पतालों में नहीं लगेगी वैक्सीन, जिले में 10 टीकाकरण केंद्र स्थापित

नवांशहर विधायक नवांशहर अंगद सिंह और डीसी डा. शेना अग्रवाल ने सोमवार को सिविल अस्पताल नवांशहर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जिले में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति वैक्सीनेशन सेहत संस्थाओं में कोविड मरीजों के इलाज और संभाल सहित मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता व सप्लाई आदि की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:48 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:29 AM (IST)
अब अस्पतालों में नहीं लगेगी वैक्सीन, जिले में 10 टीकाकरण केंद्र स्थापित
अब अस्पतालों में नहीं लगेगी वैक्सीन, जिले में 10 टीकाकरण केंद्र स्थापित

जागरण संवाददाता, नवांशहर

विधायक नवांशहर अंगद सिंह और डीसी डा. शेना अग्रवाल ने सोमवार को सिविल अस्पताल नवांशहर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जिले में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति, वैक्सीनेशन, सेहत संस्थाओं में कोविड मरीजों के इलाज और संभाल सहित मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता व सप्लाई आदि की समीक्षा की।

डीसी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को देखते हुए अब अस्पतालों में कोविड वैक्सीन नहीं लगेगी। इसके लिए जिले में अब 10 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार के नये दिशा-निर्देश के अंतर्गत अब कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच 12-16 हफ्ते का अंतराल रखा गया है। जबकि को-वैक्सीन का दूसरा डोज पहले की तरह 4-6 सप्ताह के बाद लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड रोकू टीकाकरण के तीसरे पड़ाव में 18-44 साल उम्र वर्ग के हेल्थ केयर वर्करों और उनके परिवारों, रजिस्टर्ड कनिर्माण कामगारों और निर्धारित सह-रोगों से पीडि़त लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इससे पहले 45-59 साल उम्र वर्ग के व्यक्तियों और 60 साल से अधिक उम्र के सभी सीनियर सिटीजनों को टीके लगाए जा रहे थे, जो अभी भी जारी हैं।

उन्होंने सिविल सर्जन डा. जीके कपूर और अन्य सेहत अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करते हुए कोविड-19 के गंभीर मरीजों का बेहतरीन इलाज यकीनी बनाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि सरकारी और प्राइवेट सेहत संस्थानों में आक्सीजन की कोई कमी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने सिविल अस्पताल में लगाए जाने वाले आक्सीजन प्लांट की जगह का निरीक्षण भी किया।

इस मौके एसएमओ डा. मनदीप कमल, जिला टीकाकरण अफसर डा. जेएस बैंस, डा. सतविंदर सिंह, अजय कुमार, तरसेम लाल, राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।

------------

यहां लगेंगे टीके

डीसी ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन अब सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़कियां) राहों, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल उसमानपुर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सड़ोआ, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सूरापुर, बाबा गोला ग‌र्ल्स स्कूल बंगा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (चंडीगढ़ रोड) नवांशहर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल औड़, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुकंदपुर, माउंट कार्मल स्कूल बलाचौर और डीएवी स्कूल काठगढ़ में होगा।

chat bot
आपका साथी