मानसिक रोगों के प्रति न बरतें लापरवाही : डा. हरप्रीत

सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल के नेतृत्व में सिविल अस्पताल नवांशहर के ओट सेंटर में सोमवार को विश्व मानसिक सेहत दिवस मनाया गया। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य तनाव और फोबिया जैसी मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:43 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:43 PM (IST)
मानसिक रोगों के प्रति न बरतें लापरवाही : डा. हरप्रीत
मानसिक रोगों के प्रति न बरतें लापरवाही : डा. हरप्रीत

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल के नेतृत्व में सिविल अस्पताल नवांशहर के ओट सेंटर में सोमवार को विश्व मानसिक सेहत दिवस मनाया गया। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य तनाव और फोबिया जैसी मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

इस मौके पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. हरप्रीत सिंह ने बताया कि कोविड -19 महामारी ने लोगों की मानसिक सेहत पर बुरा प्रभाव पाया है। इसलिए मानसिक रोगों के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतनी चाहिए। मानसिक रोग भी शारीरिक रोगों की तरह ही है, जिसका इलाज संभव है। पूरे पंजाब में मानसिक रोगों के माहिर डाक्टर सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध हैं, जिनसे लोग अपना इलाज करवा सकते हैं।

इस मौके पर जिला परिवार भलाई अफसर डा. राकेश चंद्र ने बताया कि विश्व मानसिक सेहत दिवस के अंतर्गत मौजूदा समय में रोजमर्रा की जिदगी में आने वाली मानसिक परेशानियों के बारे लोगों में जागरूकता पैदा की जा रही है।

सीनियर मेडिकल अफसर डा. मनदीप कमल ने मानसिक तंदरुस्ती और मानसिक रोगों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने मानसिक रोगों के लक्षणों के बारे में कहा कि स्वभाव में तबदीली आना, नींद न आना, काम करने का साम‌र्थ्य कम होना और अपने आसपास तंगी महसूस होना आदि मानसिक रोगों के मुख्य लक्षण हैं।

उन्होंने सुझाव देते हुए बताया कि मानसिक रोगों से बचाव के लिए रोजाना करीब 45 मिनट कसरत करनी चाहिए। साथ ही छह से लेकर आठ घंटे तक की नींद लेनी चाहिए। समागम के अंत में मानसिक रोगों से बचाव के लिए जागरूकता पंफ्लेट बांटे गए। जिसका मुख्य उद्देश्य इस बीमारी की रोकथाम और इलाज के बारे में आम लोगों में जागरूकता फैलाना है।

मौके पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. हरप्रीत सिंह और जिला परिवार भलाई अफसर डा. राकेश चंद्र, जिला समूह शिक्षा और सूचना अफसर जगत राम, ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर विकास विर्दी, ओट काउंसलर मनदीप सिंह सहित ओट सेंटर का समूह स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी