मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा

नवांशहर डा. हिरतेश सिंह पाहवा के नेतृत्व में पीपी यूनिट जिला अस्पताल अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर व अर्बन सब सेंटर नवांशहर में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:55 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 10:55 PM (IST)
मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा
मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा

जागरण संवाददाता, नवांशहर

डा. हिरतेश सिंह पाहवा के नेतृत्व में पीपी यूनिट जिला अस्पताल, अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर व अर्बन सब सेंटर नवांशहर में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया।

इस मौके पर डा. पाहवा ने नवजात बच्चों की माताओं को मां के दूध की महत्ता के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि बाल मौत दर कम करने के लिए नवजात बच्चे को छह महीने तक केवल मां का दूध ही पिलाया जाए। मां के दूध में ऐसे तत्व होते हैं जो बच्चे को बीमारियों से बचाते हैं। मां का दूध बच्चे को दस्त रोग सहित कई बीमारियां से बचाता है। मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक है।

इस अवसर पर तरसेम लाल ब्लाक एक्सटेंशन एजुकेटर ने बताया कि ममता दिवस हर बुधवार को मनाया जाता है। इस दौरान बच्चों को नौ बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जाते हैं। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का मुफ्त एएनसी चेकअप किया जाता है और उनका भी टीकाकरण किया जाता है। बच्चों को बीमारियां से बचाने के लिए ये टीकाकरण बहुत जरूरी है और यह सभी सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त किया जाता है। मां और बच्चों की मौत दर को कम करने के लिए प्रसूति सरकारी अस्पताल में ही करवानी चाहिए।

इस मौके पर रिम्पी सहोता, सोनिया, बलजीत कौर, मनजीत कौर, मनप्रीत कौर, ज्योति एएनएम की तरफ से टीकाकरण किया गया। इस मौके डा. हिरतेश, ब्लाक ऐक्स्टेंसिन ऐजुकेटर, तरसेम लाल, एलएचवी बलविदर कौर, कमलजीत सिंह एमएलटी, मनजीत कौर, ज्योति, बलजीत कौर, परमजीत, जसप्रीत कौर और माताओं की तरफ से संपूर्ण सहजोग दिया गया।

chat bot
आपका साथी