मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा

जागरण संवाददाता नवांशहर सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर के दिशा निर्देशों के अंतर्गत औ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 11:18 PM (IST)
मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा
मां का दूध बच्चों के लिए पौष्टिक खुराक : डा. पाहवा

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर के दिशा निर्देशों के अंतर्गत और जिला टीकाकरण अधिकारी डा. दविदर ढंडा व मेडिकल अधिकारी डा. गुरपाल कटारिया की हिदायतों के अनुसार पीपी यूनिट जिला अस्पताल नवांशहर, अबन प्राथमिक हेल्थ सेंटर व अर्बन सब सेंटर नवांशहर में बुधवार को ममता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर डा. हिरतेश सिंह पाहवा ने कहा कि मां का दूध बच्चों के लिए सर्वोच्च पौष्टिक खुराक है। उन्होंने कहा कि बाल मौत दर कम करने के लिए नवजात बच्चे को छह महीने तक केवल मां का दूध ही पिलाया जाए, क्योंकि मां के दूध में ऐसे तत्व होते हैं जो बच्चे को रोगों से बचाते हैं। मां का दूध बच्चे को दस्त रोग समेत और भी कई बीमारियां से बचाता है।

इस अवसर पर तरसेम लाल बीईई ने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि ममता दिवस हर बुधवार को मनाया जाता है। इस दौरान बच्चों को नौ बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जाते हैं। बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं का मुफ्त एएनसी चेकअप किया जाता है और उनका भी टीकाकरण किया जाता है। बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, जोकि सभी सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त किया जाता है। मां और बच्चों की मौत दर को कम करने के लिए प्रसूति सरकारी अस्पताल में ही करवानी चाहिए।

इस मौके पर रिम्पी सहोता, सोनिया, बलजीत कौर, मनजीत कौर, मनप्रीत कौर व ज्योति एएनएम की तरफ से टीकाकरण किया गया। इस मौके पर डा. हीरतेश, एलएचवी बलविदर कौर, कमलजीत सिंह एमएलटी, मनजीत कौर, ज्योति, बलजीत कौर, परमजीत, जसप्रीत कौर और माताओं की तरफ से संपूर्ण सहयोग दिया गया।

chat bot
आपका साथी