बारिश व ओलावृष्टि से पारा चार डिग्री लुढ़का, बढ़े खासी व बुखार के मरीज

नवाशहर/राहों नवांशहर में वीरवार शाम को हुई बारिश और राहों में ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले भी मंगलवार को बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया था। मौसम में आ रहे इस परिवर्तन के कारण खांसी बुखार और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हालत यह हैं कि कोरोना के कारण लोगों में जहां खांसी बुखार आदि को लेकर चिंता है वहीं किसान भी चिंतित हैं कि अगर बारिश ज्यादा हुई तो उनकी फसलों को नुकसान हो सकता है। अभी भी खेतों में बहुत से किसानों की गेहूं की फसल खड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:01 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:00 AM (IST)
बारिश व ओलावृष्टि से पारा चार डिग्री लुढ़का, बढ़े खासी व बुखार के मरीज
बारिश व ओलावृष्टि से पारा चार डिग्री लुढ़का, बढ़े खासी व बुखार के मरीज

जागरण टीम, नवाशहर/राहों

नवांशहर में वीरवार शाम को हुई बारिश और राहों में ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले भी मंगलवार को बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया था। मौसम में आ रहे इस परिवर्तन के कारण खांसी, बुखार और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हालत यह हैं कि कोरोना के कारण लोगों में जहां खांसी, बुखार आदि को लेकर चिंता है, वहीं किसान भी चिंतित हैं कि अगर बारिश ज्यादा हुई, तो उनकी फसलों को नुकसान हो सकता है। अभी भी खेतों में बहुत से किसानों की गेहूं की फसल खड़ी है।

वीरवार को वैसे तो सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। मगर, नवांशहर में शाम पाच बजे से देर शाम तक थोड़ी-थोड़ी बारिश होती रही।

उधर, राहों में शाम 4:32 बजे अचानक तेज हवा चलने लगी। इसके कुछ ही देर बाद तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। लगभग एक घटे तक हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई और पारा लुढ़ककर 31 डिग्री पर आ गया। इसके कारण लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की। वहीं दाना मंडी में गेहूं की लिफ्टिंग न होने की वजह से हजारों टन गेहूं की बोरिया भीग गई। में भीग गई।

उधर, इस बारे में मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. राजकुमार ने बताया कि हल्की बारिश से गेहूं की फसल को कोई नुकसान है। तेज बारिश व तूफान से गेहूं का दाना काला पड़ जाता है। वहीं तेज हवा के कारण गेहूं की फसल गिर जाती है और इससे नुक्सान होता है।

उधर, इस बारे में मनोज शर्मा डिप्टी डायरेक्टर, कृषि केंद्र लंगड़ोया का कहना है कि बारिश के कारण पारा चार डिग्री तक लुढ़का है। वीरवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया है। आगामी सप्ताह तक मौसम सुहावना ही बना रहेगा, ऐसे में अभी गर्मी से राहत मिलेगी।

------------

मरीजों की संख्या बढ़ी

जिला अस्पताल के डा. गुरपाल कटारिया ने बताया कि मंगलवार को हुई बारिश के बाद से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पहले खासी, बुखार व जुकाम के मरीज रोजाना 50 से 100 आते थे, जो अब बढ़ कर 100 से 200 तक पहुंच गए हैं।

chat bot
आपका साथी