निजी अस्पताल डेंगू के मामलों की रिपोर्ट सेहत विभाग को दें: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा गुरिदरबीर की अगुवाई में सेहत विभाग ने डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए सर्वे और जागरूकता गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 04:12 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 04:12 PM (IST)
निजी अस्पताल डेंगू के मामलों की रिपोर्ट सेहत विभाग को दें: सिविल सर्जन
निजी अस्पताल डेंगू के मामलों की रिपोर्ट सेहत विभाग को दें: सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर: सिविल सर्जन डा गुरिदरबीर की अगुवाई में सेहत विभाग ने डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए सर्वे और जागरूकता गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस साल दौरान जिले में डेंगू के मामलों में विस्तार देखने को मिल रहा है। अब तक जिले में डेंगू के 26 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। सेहत विभाग डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए उचित कदम उठा रहा है, जिसके अंतर्गत जिले के अलग -अलग सरकारी दफ्तरों समेत शहरी और ग्रामीण इलाकों में डेंगू विरोधी सर्वेक्षण किया जा रहा है।

उन्होंने आम लोगों को भी अपील की कि हमें डेंगू से बचाव के लिए अपने घरों में और आसपास और गमलों में पानी खडा नहीं होने देना चाहिए और सप्ताह में एक बार कूलर, फ्रिज की ट्रे की सफाई जरूर करनी चाहिए और इनको पूरी तरह के साथ सूखा लेना चाहिए। सभी निजी अस्तपाल डेंगू और मलेरिया के मामलों की रिपोर्ट सेहत विभाग को जरूर दें। ऐसा न करने पर इन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। विभाग ने डेंगू के मामलों के तुरंत और सभ्यक प्रबंधन के लिए डेंगू वार्ड बनाए हैं और सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीज के लिए बेड की व्यवस्था की है।

chat bot
आपका साथी