कोरोना के साथ मानसिक सेहत पर ध्यान देना भी जरूरी : सिविल सर्जन

नवांशहर सेहत विभाग ने कोरोना वायरस को हरा कर मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए तीव्र जागरूकता मुहिम छेड़ी हुई है। इस बारे में सिविल सर्जन डा. जीके कपूर ने कहा कि कोविड-19 को रोकने के लिए प्रतिदिन लगभग 1500 सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान मानसिक तनाव से बचने के लिए कुछ सुझाव भी साझा किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:14 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:29 AM (IST)
कोरोना के साथ मानसिक सेहत पर ध्यान देना भी जरूरी : सिविल सर्जन
कोरोना के साथ मानसिक सेहत पर ध्यान देना भी जरूरी : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सेहत विभाग ने कोरोना वायरस को हरा कर मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए तीव्र जागरूकता मुहिम छेड़ी हुई है। इस बारे में सिविल सर्जन डा. जीके कपूर ने कहा कि कोविड-19 को रोकने के लिए प्रतिदिन लगभग 1500 सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान मानसिक तनाव से बचने के लिए कुछ सुझाव भी साझा किए हैं।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना के साथ तनाव भी भरपूर है, जिसे दूर करना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोरोना के साथ मानसिक सेहत पर ध्यान देना भी जरूरी है। मानसिक तनाव दूर करने के लिए हमें पंजाब सरकार की तरफ से दी जाती सलाह पर अमल करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लाकडाउन के दौरान हमें सेहतमंद रहना चाहिए और अपने घरों में रह कर थोड़ा बहुत व्यायाम करना चाहिए। समय व्यतीत करने के लिए हरेक व्यक्ति को संगीत, चित्रकारी व पढ़ने जैसे शौक को अपनाना चाहिए। इसके साथ ही दोस्तों, सगे-संबंधियों आदि के साथ वीडियो कालिग के जरिये बातचीत करके समय बिताना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ रहे मामलों से पता लगता है कि जिले में कोविड का खतरा अभी बरकरार है। सेहत विभाग कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दिन-रात काम कर रहा है। हमें कोविड से बचाव के लिए उचित सेहत सावधानियों जैसे शारीरिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना, हाथों को अच्छी तरह से धोकर एवं सैनिटाइज करके रोगाणु मुक्त करना आदि का सख्ती से पालन करने की जरूरत है।

उन्होंने 18 साल से 44 साल तक के सभी निर्माण कामगारों और संवेदनशील और उच्च जोखिम वाले काम करने वाले व्यक्तियों से अपील की है कि वे बेझिझक अपनी, अपने पारिवारिक सदस्यों और सगे-संबंधियों की सेहत को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए जल्द से जल्द टीका लगवाएं।

chat bot
आपका साथी