भरोमजारा में छप्पड़ दे रहा बीमारियों को न्योता

बंगा गांव भरोमजारा में गंदे पानी से लबालब छप्पड़ और नालियों में खड़ा पानी बीमारियों को न्योता दे रहा है। मोहल्ला बेगमपुरा भरोमजारा में दो एकड़ में फैला यह छप्पड़ सफाई न होने के कारण घास बूटी और गंदगी से भरा हुआ है। इसमें गंदा पानी और न भर सकने के कारण अब पानी गांव की नालियों में खड़ा होने लगा है। इसके कारण जहां दुर्गध फैल रही है वहीं इस गंदे पानी में कीड़े देखे जा सकते हैं। ये कीड़े नालियों से होते हुए लोगों के घरों तक में घुस रहे हैं और बीमारियों को न्योता दे रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:02 AM (IST)
भरोमजारा में छप्पड़ दे रहा बीमारियों को न्योता
भरोमजारा में छप्पड़ दे रहा बीमारियों को न्योता

चमन लाल, बंगा

गांव भरोमजारा में गंदे पानी से लबालब छप्पड़ और नालियों में खड़ा पानी बीमारियों को न्योता दे रहा है। मोहल्ला बेगमपुरा भरोमजारा में दो एकड़ में फैला यह छप्पड़ सफाई न होने के कारण घास, बूटी और गंदगी से भरा हुआ है। इसमें गंदा पानी और न भर सकने के कारण अब पानी गांव की नालियों में खड़ा होने लगा है। इसके कारण जहां दुर्गध फैल रही है, वहीं इस गंदे पानी में कीड़े देखे जा सकते हैं। ये कीड़े नालियों से होते हुए लोगों के घरों तक में घुस रहे हैं और बीमारियों को न्योता दे रहे है।

लोगों का मानना है कि इसी के कारण गांव में लोग खांसी, बुखार, टीबी आदि की चपेट में आ रहे हैं। वहीं लोग डाक्टरों के अभाव में झोला छाप डाक्टरों से अपना इलाज करवा रहे हैं। लोगों की मांग है इस छप्पड़ को खाली करवा कर इसके पानी को कहीं और फेंका जाए। इसके अतिरिक्त गांव में कीड़ों व मच्छरों से बचने के लिए स्प्रे आदि की जाए।

इस बारे में छप्पड़ के नजदीक रहने वाले सोढ़ी राम ने बताया कि इस छप्पड़ को ग्रामीणों की आर्थिक मदद से दो बार खाली करवाया जा चुका है, ताकि इसे और गहरा किया जा सके। मगर, सरपंच ने इसे गहरा नहीं करवाया है। उन्होंने मांग की है कि इस गंदे पानी को नहर के पास पड़ी ग्राम पंचायत की जमीन में शिफ्ट किया जाए और यहां पर बच्चों के लिए खेल मैदान बनवाया जाए।

इस बारे में गांव के ही सतनाम का कहना है कि गंदे पानी की यह समस्या काफी समय से है। इस बात को बंगा के विधायक डा. सुखविदर कुमार सुखी के भी ध्यान में लाया गया था, परंतु कोई हल नहीं निकला।

------------

सरकार से ग्रांट की मांग : सरपंच

सरपंच राम सिंह ने बताया कि छप्पड़ की सफाई के लिए सफाई कर्मचारी रखा हुआ है। उसे सरकार की ओर से भी पैसे मिलते हैं और गांव के लोग भी हर माह पैसे देते हैं। मगर, वह काम नहीं कर रहा है। ऐसे में कोई और प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने सरकार से भी मांग की है कि इस छप्पड़ के पानी के निकास के लिए ग्रांट जारी की जाए।

chat bot
आपका साथी