योग दिवस को लेकर इम्युनिटी बुस्टर कार्यक्रम शुरू

जीवन को सुरक्षित रखने के लिए योग और प्राणायाम महत्वपूर्ण है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:37 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:37 PM (IST)
योग दिवस को लेकर इम्युनिटी बुस्टर कार्यक्रम शुरू
योग दिवस को लेकर इम्युनिटी बुस्टर कार्यक्रम शुरू

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जीवन को सुरक्षित रखने के लिए योग और प्राणायाम महत्वपूर्ण है। महामारी काल में समाज का हर वर्ग शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित है। ऐसे समय में अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग का महत्व धन और संसाधनों से भी अधिक हो गया है। उत्तम स्वास्थ्य ही व्यक्ति का सबसे बड़ा धन है। अब समय आ गया है कि योग और प्राणायाम को वैज्ञानिक तरीके से जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जाए। यह संदेश सुरेश गोयल मेंबर अपैक्स आर्ट आफ लिविग पंजाब ने इम्युनिटी बुस्टर एंड प्रिवेंशन विद मेडिटेशन ब्रीथ एंड योगा प्रोग्राम के आनलाइन शुभारंभ के समय कही।

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में इम्युनिटी बूस्टर कार्यक्रम का शुभारंभ डिप्टी कमिश्नर शेना अग्रवाल द्वारा किया गया। उन्होंने इस प्रोग्राम को अटेंड करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है की सभी अधिकारी और कर्मचारी इस प्रोग्राम को अच्छे से अटेंड करेंगे। इस मौके पर उन्होंने कहा की हम सब फ्रंट लाइन वर्कर की तरह अपने अपने क्षेत्र में अपनी सेवाएं निभा रहे हैं और कई कर्मचारी इस बीमारी का शिकार भी हो चुके है। उन्होंने कहा यह प्रशिक्षण शिविर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा, फेफड़ों की क्षमता बढ़ाएगा और मानसिक तनाव तथा चिता को कम करके स्वास्थ्य में सुधार लाने में लाभदायक होगा। डा. डीसी ने शासकीय कर्मचारियों के लिए कोविड केयर प्रोग्राम संचालित करने के लिए श्री श्री रविशंकर और उनकी संस्था के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

कार्यकम के पहले दिन 1500 से लोगों ने आनलाइन अटेंड किया। पहले दिन प्रतिभागियों ने योगासन, प्राणायाम करवाया। जिसमे सांस लेने से लेकर कपालभांति, योगासन, भ्रामरी प्राणायाम, प्राणायाम मुख्य रूप से सिखाये गए। प्रतिभागियों ने अंत में अपने अनुभव वि सांझे किए।

इस मौके पर जिला कोर्डिनेटर मनोज कंडा ने बताया की इस शिविर में राहुल सिंह, रेणु कामरा, कोमल सिंघवी, विवेक बांसल, अभय खोसला, सुमन दीप कौर, जोरावर सिंह, अमित शर्मा, आदर्श बाला, अवंतिका, संचित जैन, काव्या जैन, प्रदीप छाबड़ा, डिपल छाबड़ा, स्मृति शैली, हिमिका शर्मा, पुलकित ग्रोवर, शिवानी नेगी, मुकेश रानी, तरन्नुम शर्मा, मीनू नाकरा, रंजना बजाज, ऋषभ आहूजा, कृष्ण परताप, बबिता गर्ग, अनीता ग्रोवर, अंजना गंभीर, सुनील गंभीर, राजेश कसरीजा, मनिंदर कौर, संजीव कटारिया, विपन गोयल, गिरीश मुंजाल व नीरू गोयल ने प्रतिभागियों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जानकारी दी।

जिला स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा. निरपाल शर्मा, डा. अमरप्रीत कौर ढिल्लो, डा. प्रदीप अरोड़ा, संजीव दुग्गल, हार्टिकल्चर विभाग से सरदार जगदीश सिंह और शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, हेल्थ डिपार्टमेंट और अन्य विभागों से इच्छुक प्रतिभागी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी