श्रमिकों के घर लौटने पर इफ्टू ने चिंता जताई

इंडियन फेडरेशन आफ ट्रेड यूनियंस (इफ्टू) की केंद्रीय समिति ने कोरोना के कारण डर के साथ प्रवासी म•ादूरों के अपने घरों को लौटने को चिताजनक बताया है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:09 PM (IST)
श्रमिकों के घर लौटने पर इफ्टू ने चिंता जताई
श्रमिकों के घर लौटने पर इफ्टू ने चिंता जताई

जागरण संवाददाता, नवांशहर :

इंडियन फेडरेशन आफ ट्रेड यूनियंस (इफ्टू) की केंद्रीय समिति ने कोरोना के कारण डर के साथ प्रवासी म•ादूरों के अपने घरों को लौटने को चिताजनक बताया है। इफ्टू की केंद्रीय समिति के जनरल सचिव प्रदीप ने कहा है कि एक पूरा साल बिताने के बावजूद सरकारों ने लोगों के लिए सेहत संभाल सुविधाएं स्थापित करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। दिन -दिहाड़े बिना वेतन, बिना छत, बिना भोजन देश भर के प्रवासी मजदूर फिर से घर की तरफ भाग रहे हैं। ट्रेन और बसें भरी हुई हैं, जिसके साथ सरकारी नियम शर्मसार हो रहे हैं।

इफ्टू की राष्ट्रीय समिति ने सभी इकाइयों के वर्करों को सम्मानित, फ्री यात्रा और घर की मांग की है। यूनियन के सदस्यों ने घर जाने वाले श्रमिकों के लिए गाड़ियों की संख्या बढ़ाने आदि की मांग की है।

इफ्टू पंजाब के प्रधान कुलविदर सिंह वड़ैच और प्रदेश प्रेस सचिव जसबीर दीप ने कहा है कि केंद्र सरकार और पंजाब की कैप्टन सरकार कोरोना मरी•ाों के इलाज के लिए जरूरी प्रबंध करने की जगह इस समस्या के साथ डंडों के जोर के साथ दूर करना चाहती है। मेलो में हा•ारी लगाने वाले 1700 श्रद्धालुओं का कोरोना पाजिटिव आना बताता है कि सरकार ने मेले के भीड़ को इजाजत देकर कितनी बड़ी गलती की है। क‌र्फ्यू और लाकडाउन जैसे सरकारी कदम मजदूरों, दुकानदारों, रेहड़ियों, फड़ी वालों और दूसरे छोटे कारोबारियों का और ज्यादा नुकसान करते हैं, जबकि बड़ी कंपनियों के कारोबार खूब बढ़ते फूलते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जत्थेबंदी ऐसे माहौल में मजदूरों के साथ किए जाने वाले हर अन्याय का कड़ा विरोध करेगी।

chat bot
आपका साथी