बच्चे घर का बना पौष्टिक आहार लें, बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता : डा. काहलों

नवांशहर कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल नवांशहर ने किडरगार्डन से कक्षा दो तक के अभिभावकों के लिए कोरोना की तीसरी लहर में बचों में संक्रमण की संभावना के मद्देनजर एक वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें डा. गुरसवरीन काहलों बाल रोग विशेषज्ञ गुरु नानक मिशन अस्पताल टाहां कलेरां ने भी शिरकत की।

JagranMon, 31 May 2021 11:12 PM (IST)
बच्चे घर का बना पौष्टिक आहार लें, बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता : डा. काहलों

जागरण संवाददाता, नवांशहर

कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल नवांशहर ने किडरगार्डन से कक्षा दो तक के अभिभावकों के लिए कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों में संक्रमण की संभावना के मद्देनजर एक वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें डा. गुरसवरीन काहलों बाल रोग विशेषज्ञ गुरु नानक मिशन अस्पताल टाहां कलेरां ने भी शिरकत की। इस अवसर पर प्रिसिपल सोनिया वालिया ने अभिभावकों का डा. काहलों से परिचय करवाया।

इस अवसर पर डा. काहलों ने बताया कि किस प्रकार हमें बच्चों को इस महामारी से बचाने के लिए उनकी प्रतिरोधक क्षमता को घर के खाने से ही बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बेवजह दवा देने से बचें अगर बच्चे घर का बना पौष्टिक आहार लेंगे, तो उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इससे संक्रमण का डर दूर होगा।

उन्होंने बताया कि अगर घर में कोई बड़ा महामारी के संक्रमण से जूझ रहा है, तो शारीरिक दूरी सहित महामारी के बारे में बताए गए सुरक्षा तरीकों को अपनाते हुए इस बीमारी से बच्चों को दूर रखना है। उन्होंने अभिभावकों को बताया कि बेवजह बच्चों को घर से बाहर न भेजें। सरकार की ओर से दिए गए निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करें। अगर किसी कारणवश घर से बाहर जाना भी पड़े, तो वे सही तरीके से मास्क लगाएं। बार-बार अपने हाथों को धोएं अथवा सैनिटाइज करें। शारीरिक दूरी बनाकर रखें। बच्चों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर ले जाने से बचें। यदि इन सभी बातों का ध्यान रखा जाएगा, तो हम संभवत: बच्चों को इस महामारी से बचा सकेंगे और अपना व देश का भविष्य सुरक्षित कर सकेंगे।

अंत में उन्होंने अभिभावकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए और उनके संशयों को दूर किया।

इससे पहले वेबिनार का आरंभ विद्यालय की कंप्यूटर विभाग की अध्यापिका नेहा गुलाटी ने किया। उन्होंने बताया कि इस मुश्किल समय में भी हमारे कोरोना योद्धा पूरी तन्मयता से इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं।

अंत में कंप्यूटर विभाग से रमींद्रजीत कौर ने डा. काहलों का महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने सभी बच्चों को कोविड-19 के सभी सुरक्षा नियमों का अच्छे से पालन करने तथा घर रहकर अपनी पढ़ाई को जारी रखने की प्रेरणा भी दी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.