करियाम रोड पर 20 टायरों में मिला डेंगू का लारवा

सीनियर मेडिकल अफसर डॉक्टर हरविदर सिंह एवं जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ जगदीप की अध्यक्षता में सेहत विभाग की टीम द्वारा आईईसी/ बीसीसी गतिविधियों तहत नवांशहर के विभिन्न स्थानों पर विजिट किया गया। इस टीम के सदस्य कार्तिक ठाकुर जोगिदर पाल गुरचरन प्रषाद सिंहप्रदीप कुमार और तरसेम लाल ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर ने बताया कि इस टीम द्वारा नवांशहर के करिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 03:34 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 06:36 AM (IST)
करियाम रोड पर 20 टायरों में मिला डेंगू का लारवा
करियाम रोड पर 20 टायरों में मिला डेंगू का लारवा

जेएनएन, नवांशहर : सेहत विभाग की टीम को जांच के दौरान 20 टायरों में डेंगू का लारवा मिला है। सेहत विभाग ने लारवा का पता लगाने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में जांच अभियान चलाया था। अधिकारियों ने संबंधित लोगों को चेतावनी देते हुए अपने आसपास सफाई करने की सलाह दी है।

सेहत विभाग की टीम में शामिल कार्तिक ठाकुर, जोगिंदर पाल, गुरचरन प्रषाद सिंह, प्रदीप कुमार और तरसेम लाल ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर ने बताया कि आज शहर के करियाम रोड पर टायरों में डेंगू का लारवा पाया गया। टीम ने करियाम रोड पर माई हस्सी एरिया, शैलर और आस पास के घरों में जांच की। जांच के दौरान मौके पर 20 टायरों में डेंगू का लारवा मिला। टीम द्वारा लोगों को इसके बारे में चेतावनी दी कि अगली बार यहां से लारवा मिला तो स्थान के मालिक को 500 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। टीम द्वारा टायरों को उसी वक्त साफ करके और स्प्रे कर लारवे को नष्ट करवाया। टीम द्वारा टायरों के मालिकों को टायरों को बेचने अथवा तिरपाल से ढक कर रखने की हिदायत दी गई।

सेहत विभाग ने मलेरिया, डेंगू के बचाव व इलाज संबंधी पंपलेट बांटे टीम ने लोगों को मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया के बचाव, लक्षण और इलाज संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए पंफलेट बांटे। इसके साथ ही बताया गया कि जहां पानी जमा रहेगा वहां मलेरिया और डेंगू फैलाने वाला मच्छर पैदा होगा। लोगों को फ्राइ-डे को ड्राई दिवस के रूप में मनाने के लिए जागरूक किया।

उन्होंने लोगों को कूलर, फ्रिज की पिछली ट्रे, पक्षियों के लिए रखे पानी के बर्तन, गमले, फटे पुराने टायर, बेकार पड़े बर्तन आदि में से पानी को सुखाकर रखने के लिए कहा। डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े, मच्छर दानियों का प्रयोग और मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई। डेंगू फैलने से रोकने के लिए छोटे पानी के गड्ढों को भरना चाहिए एवं जो गड्ढे न भरे जा सकें, तो उनमें काले तेल और लाडवी साइड स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। टीम द्वारा विभिन्न स्थानों पर कूलर, गमले आदि चेक किए गए और लोगों को इनकी सफाई करने के लिए जानकारी दी गई। विजिट वाले स्थानों पर लोगों द्वारा टीम को पूर्ण सहयोग दिया और अपने आसपास सफाई रखने का वादा किया।

chat bot
आपका साथी