स्वास्थ्य विभाग नौजवानों को बनाएगा हेल्थ वालंटियर

पंजाब सरकार की ओर से लोगों को बढि़या स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से एक नई पहल की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 06:13 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 06:15 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग नौजवानों को बनाएगा हेल्थ वालंटियर
स्वास्थ्य विभाग नौजवानों को बनाएगा हेल्थ वालंटियर

जागरण संवाददाता नवांशहर : पंजाब सरकार की ओर से लोगों को बढि़या स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से एक नई पहल की गई है। इसके तहत प्रत्येक व्यक्ति तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से पंजाब के नौजवानों को स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ वालंटियर बनाने के लिए प्रदेश में फुट सोल्जर प्रोग्राम की शुरुआत की है। शहीद भगत सिंह नगर के सिविल सर्जन डॉ.आर पी भाटिया ने बताया कि स्वास्थ्य तथा परिवार भलाई विभाग की ओर से पंजाब के 16 से 30 साल तक की उम्र के लड़के और लड़कियों को स्वेच्छा से स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ वालंटियर बनने का मौका दिया गया है। वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके के लिए मोबाइल नंबर और आधार कार्ड जरूरी है । लॉग इन करने के लिए हर बार मोबाइल पर ओटीपी आएगा। विभाग की खास वेबसाइट डब्ल्यु डब्ल्यु डब्ल्यु डाट फुट सोल्जर पंजाब डाट इन पर या एप द्वारा भी अपने को इस में रजिस्टर करवा सकेंगे। इसके द्वारा विभाग तक सूचना भेज सकेंगे। इस एप के जरिये गर्भावस्था के दौरान महिला की मौत, पांच साल तक के बच्चों की मौत, टीवी रोगी की जानकारी, बच्चों के अधूरे टीकाकरण, घरों में होने वाली प्रसुति के संबंध में जानकारी दे सकते हैं। वालंटियर की ओर से रिपोर्ट किए गए केसों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वालंटियर्स को दिए जाएंगे सर्टिफिकेट और मेडल

डॉ.आर पी भाटिया ने बताया कि सरगर्म वालंटियरों को प्रदेश के उच्च अधिकारियों की ओर से सर्टिफिकेट तथा मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा। जिला मास मीडिया तथा सूचना अधिकारी जगतराम ने बताया कि सूचना देने वाले वालंटियर को सम्मानित किए जाने से उन्हें और बढि़या तरीके से काम करने की प्रेरणा मिलेगी। डॉ.आर पी भाटिया ने बताया कि हेल्थ वालंटियरों की ओर से बीमारियों तथा मौत के बारे में ऑनलाइन रिपोर्टिग करने पर वालंटियरों की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। विभाग के प्रमुख को छोड़कर बाकी सारे कर्मचारी सूचना ही देख सकेंगे भेजने वाले का नाम व पता नहीं देख पाएंगे।

आसान और बेहतर होगा विभाग का काम

सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी सभी सूचनाएं इकट्ठा करने का काम करता है। कुछ कारणों से ऐसी सूचना मिलने में देरी हो जाती है और कई बार सूचना मिल नहीं पाती है । समाज में रह रहे नौजवान आगे आकर ऐसी सूचना दिया करेंगे तो विभाग का काम आसान तथा बढि़या हो सकेगा। अगर कोई वालंटियर झूठी रिपोर्ट देता है तो स्टेट हेड क्वार्टर के उच्च अधिकारियों की ओर से उसकी रजिस्ट्रेशन को रद कर दिया जाएगा। भविष्य में उसको स्वास्थ्य तथा परिवार भलाई विभाग के किसी भी प्रोग्राम का हिस्सा बनने पर रोक दिया जाएगा

chat bot
आपका साथी