बंगा में 12 लोगों के डायरिया पीड़ित होने पर जागा सेहत विभाग

मध्यप्रदेश से बंगा लौटे एक डेरे में कुल 12 लोगों के डायरिया की चपेट में आने से स्थानीय लोगों में भय व्याप्त हो गया। हालांकि सूचना मिलते ही हरकत में आए सिविल अस्पताल प्रशासन तथा पार्षद नरिदर रत्तू के प्रयासों से इन लोगों की जान बचाई जा सकी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 10:19 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 10:19 PM (IST)
बंगा में 12 लोगों के डायरिया पीड़ित होने पर जागा सेहत विभाग
बंगा में 12 लोगों के डायरिया पीड़ित होने पर जागा सेहत विभाग

जगदीश लाल कलसी, बंगा : मध्यप्रदेश से बंगा लौटे एक डेरे में कुल 12 लोगों के डायरिया की चपेट में आने से स्थानीय लोगों में भय व्याप्त हो गया। हालांकि सूचना मिलते ही हरकत में आए सिविल अस्पताल प्रशासन तथा पार्षद नरिदर रत्तू के प्रयासों से इन लोगों की जान बचाई जा सकी। सिविल अस्पताल की मेडिकल टीम के इंचार्ज डा. संदीप ने बताया कि मुकंदपुर रोड पर महिद्रा कालोनी के पास की एक गली में मध्यप्रदेश के लगभग 50-60 लोगों का ग्रुप बस्ती बनाकर रह रहा है। इनमें से 12 लोगों के डायरिया से पीड़ित होने की सूचना मिली थी। डायरियाग्रस्त हुए सभी लोग हाल ही में मध्य प्रदेश से बंगा लौटे थे। ट्रेन सफर के दौरान ही इन लोगों की हालत खराब हुई थी। जिसके बाद वार्ड पार्षद नरेंद्र कुमार रत्तू तथा सिविल अस्पताल की मेडिकल टीम के इंचार्ज डा. संदीप ने पीड़ितों के घर जाकर उनकी सेहत का निरीक्षण किया तथा उन्हें ओआरएस के घोल तथा अन्य दवाइयां प्रदान की। जिससे उनकी सेहत में काफी सुधार आया। डा. संदीप के मुताबिक अब हालात काबू में है, आस-पास के लोगों को डायरिया से डरने की कोई जरूरत नहीं है।

-गौर हो कि जिस प्लाट में इन लोगों ने अपनी झुग्गियां बनाई हुई है, उस प्लाट के मालिक को इन्हें प्रति झुग्गी 300 रुपये मासिक किराया देना पड़ता है। क्षेत्र के लोगों ने कहा कि जिस व्यक्ति के प्लाट में किराए पर झुग्गियां बनाकर ये लोग रह रहे हैं, उनके द्वारा इन्हें शौचालय बनाकर दिया जाना चाहिए। साथ ही स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था करनी चाहिए। नगर कौंसिल के ईओ राजीव ओबराय ने कहा कि मामले की जानकारी मिलते ही उन्होंने तत्काल कार्रवाई की। वहां पर सफाई व्यवस्था के साथ-साथ फागिग करवाई गई तथा पेयजल के लिए नगर कौंसिल की ओर से वाटर टैंकर की व्यवस्था कर दी गई। वाटर सप्लाई के सैंपल तथा सीवरेज के प्रबंध के लिए जेई बलवीर द्वारा वाटर सप्लाई सीवरेज बोर्ड को बोला गया है। स्लम एरिया में नगर कौंसिल बनाए मोबाइल शौचालय

महिद्र कालोनी के लोगों का कहना है कि बेशक हालात अभी काबू में है, लेकिन लोगों में डायरिया फैलने का डर बैठ गया था। कालोनी के निवासी डा. सुनीता बीका, अश्विनी भारद्वाज, डा. तीर्थ सिंह, पवन छिब्बा, सतीश कुमार सूरी ने कहा कि नगर प्रशासन स्लम एरिया के लोगों की सेहत सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल शौचालय का प्रबंध करे।

मोबाइल शौचालय के लिए कौंसिल रखेगी प्रस्ताव

डायरियाग्रस्त क्षेत्र वार्ड नंबर 14 के क्षेत्र में आता है। इस वार्ड के पार्षद नरिदरजीत रत्तू का कहना है कि वे बंगा के स्लम एरिया में रहने वाले लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मोबाइल शौचालय का प्रस्ताव नगर कौंसिल की बैठक में रखेंगे। हालांकि ऐसे कार्यक्रम नगर कौंसिल प्रशासन को प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना के तहत करने चाहिए, मगर बंगा में यह योजना फ्लाप ही है।

chat bot
आपका साथी