31 दिसंबर तक होगा मोतियाबिंद का फ्री आपरेशन

सेहत विभाग ने मुख्यमंत्री मोतियाबिद मुक्त अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मुहिम तेज कर दी है। प्रचार वैन द्वारा शुक्रवार को सेहत ब्लाक मुजफ्फरपुर के अधीन पड़ते गांव गढ़ी फतेह खां सलोह शाहपुर पट्टी पल्ली झिक्की जाडला और मूसापुर में लोगों को सफेद मोतियाबिद के बारे में जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:09 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 04:09 PM (IST)
31 दिसंबर तक होगा मोतियाबिंद का फ्री आपरेशन
31 दिसंबर तक होगा मोतियाबिंद का फ्री आपरेशन

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सेहत विभाग ने मुख्यमंत्री मोतियाबिद मुक्त अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मुहिम तेज कर दी है। प्रचार वैन द्वारा शुक्रवार को सेहत ब्लाक मुजफ्फरपुर के अधीन पड़ते गांव गढ़ी फतेह खां, सलोह, शाहपुर पट्टी, पल्ली झिक्की, जाडला और मूसापुर में लोगों को सफेद मोतियाबिद के बारे में जागरूक किया गया।

सिविल सर्जन डा. इंद्रमोहन गुप्ता ने बताया कि यह मुहिम जिले में सफेद मोतिया की बीमारी के खात्मे के लिए पंजाब सरकार के नवीनतम लोक भलाई उपायों के अनुरूप एक अहम कदम है। मुख्यमंत्री पंजाब मोतिया मुक्त अभियान 31 दिसंबर तक जिले में सब डिवीजन स्तर पर सफेद मोतियाबिद की जांच के लिए सात कैंप लगाए जाने हैं। इस संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चार दिसंबर को कम्युनिटी सेहत केंद्र बंगा में जांच कैंप लगाया गया।

सिविल सर्जन डा. इंद्रमोहन गुप्ता ने कहा कि सेहत विभाग लोगों को मोतियाबिद से निजात दिलाने के लिए वचनबद्ध है। इस संबंधी गांव स्तर पर पैरामेडिकल स्टाफ और आशा वर्करों की तरफ से सर्वे करके मोतियाबिद के मरीजों की पहचान करके उनको इन कैंपों के लिए रैफर किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक लोग इस मुहिम का लाभ उठा सकें। सिविल सर्जन ने कहा कि इन कैंपों में लोगों की मोतियाबिद की जांच की जाएगी। मोतिया प्रभावित व्यक्तियों की पहचान के 15 दिनों के अंदर -अंदर आंखों का आपरेशन, ऐनकें, भोजन का प्रबंध, यातायात की सुविधा, दवाइयां और लेब टैस्ट आदि सुविधाएं मुफ्त दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की तरफ से बेहतर और बढि़या सेहत सुविधाएं जिले के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाई जाएंगी। पंजाब सरकार की तरफ से किए जा रहे इस प्रयास का पूरा लाभ उठाएं। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अपील की कि वह इन कैंपों में अधिक - अधिक हिस्सा लें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मोतियाबिद से पीड़ित लोगों की पहचान करके उनका इलाज किया जा सके। कब-कहां जांच कैंप लगेगा

-छह दिसंबर को प्राइमरी सेहत केंद्र सूज्जों और जिला अस्पताल नवांशहर।

-सात दिसंबर को कम्युनिटी सेहत केंद्र राहों और प्राइमरी सेहत केंद्र बलाचौर

- नौ दिसंबर को कम्युनिटी सेहत केंद्र मुकंदपुर।

-10 दिसंबर को कम्युनिटी सेहत केंद्र सड़ोआ में कैंप लगाए जाएंगे। इनमें आँखों के माहिर डाक्टर शिरकत करेंगे।

chat bot
आपका साथी