हरियाली उत्सव की टीम ने गुरु पूर्णिमा पर केसी कालेज में किया पौधारोपण

हरियाली उत्सव की टीम द्वारा गुरू पूर्णिमा के अवसर पर केसी कालेज परिसर में पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:29 PM (IST)
हरियाली उत्सव की टीम ने गुरु पूर्णिमा पर केसी कालेज में किया पौधारोपण
हरियाली उत्सव की टीम ने गुरु पूर्णिमा पर केसी कालेज में किया पौधारोपण

- सभी गुरुओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऋषि मुनियों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की जरूरत

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

आर्ट आफ लिविग संस्था के स्वयंसेवकों द्वारा गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर हरियाली उत्सव की टीम ने एसकेटी प्लांटेशन के साथ मिलकर केसी कालेज के टेनिस लान ग्राउंड के आसपास औषधीय पौधे लगाए। जिसमें मुख्य रूप से नीम, पारिजात, स्टीविया, इंसुलिन, तुलसी, गिलोय, करीपत्ता, कपूर, अजवायन, मोरिगा, एलोवेरा आदि के पौधे लगाए गए। यह पौधे विशेष रूप से आर्ट आफ लिविग के स्वयंसेवक संजीव चोपड़ा ने हरियाली उत्सव की टीम को उपहार स्वरूप प्रदान किए। गुरु पूर्णिमा के मौके पर विशेष रूप से पौधारोपण का कार्यक्रम रखा गया। इस मौके पर मनोज कंडा को-आर्डिनेटर हरियाली उत्सव टीम एवं राजन अरोड़ा प्रोजेक्ट डायरेक्टर हरियाली उत्सव टीम नवांशहर ने कहा की सनातन संस्कृति में हमारे गुरुजनों ने मनुष्यों के लिए लाभदायक प्राकृतिक चीजों को हमारे संस्कारों से जोड़ दिया। जिससे आने वाली पीढि़यां इनका लाभ उठा सकें। मनोज कंडा ने कहा की हमारे ऋषि मुनियों द्वारा सुझाए गए मार्ग को आज पूरी दुनिया ने अपनाया है। उन्होंने कहा की पुराने समय में रहस्यों को सामने लाने वालों को ऋषि कहकर पुकारा जाता था। आज के वैज्ञानिक भी यही कर रहे है। इस मौके पर सारी टीम ने गुरुजनों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अंकुश निझावन कार्यकारी प्रिसिपल केसी मैनेजमेंट कालेज ने बताया की मान्यता है कि आषाढ़ पूर्णिमा को ही वेदों के रचियता महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। महर्षि वेदव्यास के जन्म पर सदियों से गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु पूजन की परंपरा चली आ रही है। गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता हैं। हिदू धर्म में कुल पुराणों की संख्या 18 है। इन सभी के रचइता महर्षि वेदव्यास हैं।

इस मौके पर हितेश गांधी वाईस चेयरमैन केसी कालेज ने कहा की पर्यावरण और संस्कारों को सुरक्षित रखने के लिए महापुरुषों, दादा-दादी, माता-पिता, गुरुजनों और अपने-अपने नाम से कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इन पौधों को लगाने के साथ-साथ उनकी संभाल का भी संकल्प लेना चाहिए।

हितेश गांधी ने आर्ट आफ लिविग द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यो की भी तारीफ की और सबको गुरु तत्व के सम्मान में एक पौधा लगाने का आग्रह किया। इस मौके पर आर्ट आफ लिविग हरियाली उत्सव टीम से संजीव चोपड़ा, हतिदर खन्ना, मोहित ढल्ल, कपिल कंवर, विभोर जैन, जीनत राणा, देवेंद्र शर्मा, संदीप सिंह, नीलू ठाकुर, अमनदीप आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी