पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को जारी होंगे फ्रीशिप कार्ड

सरकार की तरफ से अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के लिए विद्यार्थियों को फ्रीशिप कार्ड जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:01 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:01 PM (IST)
पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को जारी होंगे फ्रीशिप कार्ड
पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को जारी होंगे फ्रीशिप कार्ड

जागरण संवाददाता, नवांशहर: सरकार की तरफ से अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के लिए विद्यार्थियों को फ्रीशिप कार्ड जारी किया जाएगा। जो विद्यार्थी इस फ्रीशिप कार्ड के द्वारा संस्थाओं में दाखिला लेंगे। संस्थाएं उन विद्यार्थियों के लिए बिना कोई फीस लिए दाखिला देना यकीनी बनाएंगी साथ ही दाखिला के समय ही विद्यार्थी से पोर्टल पर स्कालरशिप के लिए अप्लाई करवाया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए जिला सामाजिक न्याय और अधिकारिकता अफसर अशीष कथूरिया ने बताया कि पंजाब राज के निवासी अनुसूचित जाति विद्यार्थी, जिनके माता -पिता की सालाना आमदनी 2.50 लाख रुपये से कम है। दसवीं के बाद अलग -अलग पाठ्यक्रमों के लिए पंजाब और पंजाब से बाहर की संस्थाओं में ऊंची शिक्षा लेने के लिए वजीफे के योग्य होंगे। उन्होंने बताया कि इस शैक्षणिक सत्र से शुरू की गई इस नई विधि के अनुसार विद्यार्थियों की तरफ से फ्रीशिप कार्ड के लिए आनलाइन पोर्टल या डा. आंबेडकर स्कालरशिप पोर्टल पर अप्लाई करना होगा। उन्होंने बताया कि अप्लाई करने से पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। जिसके लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। अप्लाई करने के लिए पोर्टल विद्यार्थियों के लिए खोल दिया गया है। जो कि 30 सितंबर तक खुला रहेगा। यदि किसी विद्यार्थी को आनलाइन अप्लाई करने में मुश्किल पेश आती है तो वह संस्थाओं में बने फैसीलीटेशन सैंटर में या अपनी तहसील के साथ संबंधित सामाजिक न्याय और अधिकारिकता अफसर के दफ्तर में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जारी होने वाले कार्ड में एससी वर्ग के विद्यार्थी का सारा रिकार्ड, उसकी पढ़ाई के साथ संबंधित विवरण, फीस, पाठ्यक्रम आदि दर्ज होंगे। यह कार्ड विभाग के पोर्टल के साथ जुड़ा होगा।

इसके साथ जहां योग्य विद्यार्थियों को भलाई योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी, वहीं उनको बार -बार शिक्षा संस्थाओं में अपने दस्तावेज आदि जमा करवाने की भी जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने जिले के समूह योग्य विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

chat bot
आपका साथी