चाइनीज डोर की चपेट में आने से चार वर्षीय बच्चा गंभीर रूप से घायल, 70 टांके लगे

नवांशहर चाइनीज डोर की चपेट में आने से बुधवार को चार वर्षीय बचा आर्यन गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए नवांशहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। बुधवार को गांव थांदिया का रहने वाले अमरजीत अपने चार वर्षीय बेटे आर्यन के साथ मोटरसाइकिल पर फगवाड़ा की ओर जा रहे थे। इस दौरान चाइनीज डोर एक कार में फंस गई। इस बीच जब मोटरसाइकिल कार को क्रास करने लगी तो मोटरसाइकिल पर पिता के आगे बैठा आर्यन चाइनीज डोर की चपेट में आ गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:28 AM (IST)
चाइनीज डोर की चपेट में आने से चार वर्षीय बच्चा गंभीर रूप से घायल, 70 टांके लगे
चाइनीज डोर की चपेट में आने से चार वर्षीय बच्चा गंभीर रूप से घायल, 70 टांके लगे

जागरण संवाददाता, नवांशहर

चाइनीज डोर की चपेट में आने से बुधवार को चार वर्षीय बच्चा आर्यन गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए नवांशहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

बुधवार को गांव थांदिया का रहने वाले अमरजीत अपने चार वर्षीय बेटे आर्यन के साथ मोटरसाइकिल पर फगवाड़ा की ओर जा रहे थे। इस दौरान चाइनीज डोर एक कार में फंस गई। इस बीच जब मोटरसाइकिल कार को क्रास करने लगी, तो मोटरसाइकिल पर पिता के आगे बैठा आर्यन चाइनीज डोर की चपेट में आ गया। इस डोर के कारण आर्यन का गाल कट गया और वह गंभीर रूप से घायल होकर लहूलुहान हो गया। इसके बाद उसे नवांशहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। जहां पर उसके गाल के बाहर 40 और अंदर की तरफ 30 टांके लगाए गए हैं।

बता दें कि जिले में चाइनीज डोर गत कई माह से दुकानों पर सरेआम बिक रही है। वहीं अभी तक चाइनीज डोर के बारे में पुलिस की ओर से शहर में गत दिनों मात्र एक ही दुकानदार पर कार्रवाई की गई है। इससे पुलिस की ढीली कार्रवाई उजागर होती है।

--------------

खतरनाक होती है चाइनीज डोर

चाइनीज डोर प्लास्टिक के धागे व लोहे के पाउडर से बनी हुई होती है। यह खतरनाक जानलेवा सुमेल है, इसलिए इसे किलर डोर भी कहा जाता है। बहुत मजबूत होने के कारण जहां यह डोर इंसान की गर्दन को काट सकती है, वहीं पक्षियों के लिए भी यह बेहद घातक है। इस पर लगा लोहे का पाउडर बिजली की तारों को छूने से इसमें करंट पास हो जाता है और इससे पतंग उड़ाने वाले की मौत भी हो सकती है।

----------------

पांच साल तक की हो सकती है कैद

इस खतरनाक डोर को बेचने वालों पर पर्यावरण प्रोटेक्शन एक्ट की धारा-5 के तहत पांच वर्ष की कैद व एक लाख रुपये तक जुर्माना भी हो सकता है। मगर, पुलिस या प्रशासन की ओर से डोर बेचने वाले पकड़े जाने पर धारा 188 के तहत केस दर्ज किए जाते हैं। जिस कारण दुकानदार को उसी समय जमानत मिल जाती है और वो 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक जुर्माना देकर बच जाता है।

-----------------

चार साल में सिर्फ तीन केस दर्ज

पुलिस चाइनीज डोर की बिक्री को रोकने के लिए कितना गंभीर है। इसका पता इसी आंकड़े से लग जाता है कि चार साल में मात्र दो केस वर्ष 2018 में बंगा में दर्ज किए गए हैं। जबकि एक केस अभी हाल ही में नवांशहर पुलिस द्वारा दर्ज किया गया है।

-------------

देसी कंपनिया भी बनाने लगीं प्लास्टिक डोर

दुखद बात है कि देसी कंपनियों ने भी चाइनीज डोर की तरफ प्लास्टिक डोर बना दी है। यह डोर चाइनीज डोर से भी खतरनाक है। इस पर कांच की परत चढ़ी होती है, जिसकी वजह से यह ज्यादा खतरनाक हो जाती है।

------------

करंट से हो चुकी है बच्चे की मौत

चाइनीज डोर में आए करंट से साल 2018 में सलोह रोड पर एक बच्चे की मौत हो गई थी। वहीं तीन लोग बुरी तरह जख्मी हुए थे। घायलों में एक बच्चा डोर में करंट आने की वजह से बुरी तरह झुलस गया था, उसे पीजीआइ रेफर करना पड़ा था। जबकि दो अन्य लोगों के भी डोर की वजह से अंग कट गए थे।

----------- डीसी डा. शेना अग्रवाल ने कहा कि यह बहुत ही दुखदायक घटना है। पुलिस को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वो चाइनीज डोर बेचने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ कर इस डोर को जब्त करें और बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।

chat bot
आपका साथी