धुंध व कोहरे सहित बढ़ी ठंड, दृश्यता 10 मीटर तक सिमटी

नवांशहर धुंध व कोहरे के कारण बढ़ी ठंड के कारण शुक्रवार को शहर में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा। इस दौरान सुबह सड़कों पर यातायात बिल्कुल धीमी गति से और वाहन लाइटें जलाकर चल रहे थे। धुंध के कारण दृश्यता 10 मीटर तक सिमट कर रह गई थी। इसके कारण चालकों को वाहन चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सुबह धुंध की वजह से यात्री भी बस अड्डे पर अपनी मंजिल की ओर जाने के लिए देरी से पहुंचते दिखे। ठंड से बचने के लिए सड़कों के किनारे लोग आग सेकते भी दिखे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:59 AM (IST)
धुंध व कोहरे सहित बढ़ी ठंड, दृश्यता 10 मीटर तक सिमटी
धुंध व कोहरे सहित बढ़ी ठंड, दृश्यता 10 मीटर तक सिमटी

बालकिशन आनंद, नवांशहर

धुंध व कोहरे के कारण बढ़ी ठंड के कारण शुक्रवार को शहर में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा। इस दौरान सुबह सड़कों पर यातायात बिल्कुल धीमी गति से और वाहन लाइटें जलाकर चल रहे थे। धुंध के कारण दृश्यता 10 मीटर तक सिमट कर रह गई थी। इसके कारण चालकों को वाहन चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सुबह धुंध की वजह से यात्री भी बस अड्डे पर अपनी मंजिल की ओर जाने के लिए देरी से पहुंचते दिखे। ठंड से बचने के लिए सड़कों के किनारे लोग आग सेकते भी दिखे।

उधर, बाजारों में आम दिनों के मुकाबले काफी कम रौनक दिखी। ठंड के कारण सिर्फ गर्म कपड़ों की दुकानों पर ही ग्राहक दिखे। इस दौरान लोग दस्ताने, मफलर, टोपियां आदि खरीदते दिखे।

उधर, इस बारे में कृषि खोज केंद्र लंगडोया के उपनिदेशक मनोज शर्मा का कहना है कि अभी धुंध का कहर जारी रहेगा। वहीं शनिवार को बारिश भी हो सकती है। ठंड का असर फसलों पर भी पड़ रहा है। सबसे अधिक असर सब्जियों पर पड़ रहा है, धुंध के कारण इसके पौधे सूखने के कगार पर हैं। जबकि गेहूं की फसल के लिए ठंड लाभदायक है। उधर, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.03 डिग्री दर्ज किया गया है।

-----------

कम लोगों ने की यात्रा

बस अड्डे पर सुबह नौ बजे तक व बाद में शाम को सात बजे बस चालकों को बढ़ी ठंड के कारण अपेक्षित यात्री नहीं मिल रहे थे। इस बारे में रोडवेज के ड्राइवर हरनेक सिंह ने कहा कि वीरवार रात को तो दृश्यता जीरो मीटर रह गई थी। सड़क पर बनी सफेद पट्टी को देख कर ही किसी तरह बस को चलाया। एक घंटे का सफर ढाई घंटे में पूरा हुआ। लोग भी धुंध व ठंड के कारण घरों से बाहर निकलने में गुरेज कर रहे हैं।

-----------

ऊनी कपड़ों की बढ़ी मांग

सर्दी बढ़ने के कारण ऊनी कपड़ों का व्यापार भी गर्म हो गया है। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों की खरीदारी करने लगे हैं। इससे संबंधित दुकानदारों को राहत मिली है। ठंड बढ़ने के चलते ऊनी कपड़ों की मांग बढ़ गई है। दुकानदारों का कहना है कि हैवी व लांग वूलन गारमेंट्स की मांग बढ़ी है। लोग अब ज्यादा गर्म कपड़ों को खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

-------------

बच्चों का रखें ध्यान

एसएमओ डा. गुरपाल कटारिया ने कहा कि बच्चों व बड़ों को ठंड से बचा कर रखना चाहिए। सर्दी से बच्चों को बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकाला जाए। बच्चों को अच्छी तरह से कंबल में लपेट कर ही घर से बाहर निकाला जाए। अगर बच्चे को बुखार, जुकाम या खांसी है तो तुरंत डाक्टर से सलाह लें। बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं और ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनाएं।

chat bot
आपका साथी