नींव पत्थर रखे पांच साल बीते, नहीं बना स्कूल

काठगढ़ पंजाब सरकार द्वारा सेहत व शिक्षा को लेकर विधानसभा चुनावों के दौरान दावे करने सहित कई आश्वासन जनता को दिए गए थे। मगर सत्ता में आने के बाद वह धरातल पर कितना खरा उतरे यह अलग विषय है। ऐसा ही एक मामला रैलमाजरा से अलग बनी पंचायत प्रेम नगर कालोनी में देखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:28 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:28 PM (IST)
नींव पत्थर रखे पांच साल बीते, नहीं बना स्कूल
नींव पत्थर रखे पांच साल बीते, नहीं बना स्कूल

सतीश शर्मा, काठगढ़

पंजाब सरकार द्वारा सेहत व शिक्षा को लेकर विधानसभा चुनावों के दौरान दावे करने सहित कई आश्वासन जनता को दिए गए थे। मगर, सत्ता में आने के बाद वह धरातल पर कितना खरा उतरे, यह अलग विषय है। ऐसा ही एक मामला रैलमाजरा से अलग बनी पंचायत प्रेम नगर कालोनी में देखा जा सकता है। यहां पर स्कूल का नींव पत्थर रखे हुए लगभग पांच साल होने वाले हैं। मगर, अभी तक स्कूल नहीं बनाया गया है। बता दें कि यहां पर डीसीएम उद्योग के कर्मचारी रहते हैं। जनता की मांग पर गठबंधन सरकार के कार्यकाल में इस मांग को पूरा करने के लिए पूर्व विधायक स्व. चौधरी नंदलाल ने 26 फरवरी, 2016 को इस प्राइमरी स्कूल का नींव पत्थर रखा था। उसके बाद सरकार बदल गई। इसके बाद यह मामला कांग्रेस विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर के ध्यान में लाया गया। उन्होंने भी शीघ्र स्कूल को बनाने का आश्वासन दिया, परंतु वह भी अपना कार्यकाल पूरा करने के नजदीक पहुंचे हुए हैं, परंतु स्कूल नहीं बना। बता दें कि उक्त गांव में न तो आंगनबाड़ी की इमारत है और न प्राइमरी स्कूल की। यहां के बच्चे रैलमाजरा गांव, आसरों या फिर रोपड़ के स्कूलों में पढ़ने के लिए जाते हैं।

इस बारे में यूथ कांग्रेस नेता सुरिदर छिदा जिन्होंने पार्टी कार्यालय प्रेम नगर कालोनी में खोला हुआ है, ने बताया कि नींव पत्थर तो रखा जा चुका है। स्कूल बनाना सरकार का काम है।

इस बारे में सीनियर अकाली नेता एडवोकेट राजविदर लक्की ने बताया कि कांग्रेस सरकार अपना कोई भी वादा पूरा नहीं कर पाई है। अपना सारा कार्यकाल बातों में ही निकाल दिया। एक साल का समय तो कोरोना लाकडाउन कहकर ही निकाल दिया गया है।

चौधरी सतनाम जलालपुर आम आदमी पार्टी नेता ने बताया कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शिक्षा का स्तर कैसे होता है, सरकारों का क्या फर्ज है, यह बता दिया है। प्रदेश सरकार को इसकी नकल करनी चाहिए।

सीता राम चौधरी जो प्रेम नगर भाजपा यूनिट के प्रधान हैं, का कहना है कि इस कालोनी की तरफ सरकार को ध्यान देना चाहिए। यहां पर तो लोग सचमुच नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अभी गंदे पानी की निकासी का काम विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर द्वारा ग्रांट देकर शुरू करवाया गया है।

वहीं इस कालोनी की सरपंच शारदा देवी की ओर से उनके पति सुशील कुमार ने बताया कि इस स्कूल का नींव पत्थर रखने के बाद जगह का केस किसी के साथ चल रहा है। वह अभी फैसले के नजदीक पहुंचा हुआ है। ग्रांट स्कूल की आई थी, वापस चली गई है।

-------------------

स्कूल का केस चल रहा है : विधायक

इस बारे में विधायक चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर का कहना है कि स्कूल का केस चल रहा है। 40 लाख रुपये की ग्रांट इस कालोनी को जारी कर दी गई है। पानी की समस्या है, वह भी दूर होगी।

chat bot
आपका साथी