चार दिन बाद भी किसानों के खाते में नहीं आए पैसे

दाना मंडी काठगढ़ में गेहूं की खरीद का काम 13 अप्रैल से शुरू है और 20 हजार क्विंटल गेहूं की आमद हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:50 PM (IST)
चार दिन बाद भी किसानों के खाते में नहीं आए पैसे
चार दिन बाद भी किसानों के खाते में नहीं आए पैसे

संवाद सहयोगी, काठगढ़

दाना मंडी काठगढ़ में गेहूं की खरीद का काम 13 अप्रैल से शुरू है और 20 हजार क्विंटल गेहूं की आमद हो चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में सीधी अदायगी होगी। यह कहां तक सच है, यह जानने के लिए किसानों से संपर्क किया गया।

मंडी में गेहूं की बोरियों पर बैठे किसानों ने बताया कि 24 घंटे में सीधी अदायगी किसान के खाते में होगी। 13 अप्रैल से 16 अप्रैल तक 20 हजार क्विंटल गेहूं की आमद हो चुकी है। परन्तु अभी तक पैसा जारी नहीं हुआ है। कुलदीप सिंह ढबाली तथा सुरमुख सिंह किसान कमालपुर ने बताया कि 13 अप्रैल से लेकर 16 अप्रैल कितने घंटे हो चुके हैं। लेकिन अभी भुगतान का पता नहीं चला। उन्होंने बताया कि आगे धान खरीद के सीजन में इसका सही पता चलेगा। आढ़तियों ने बताया कि हमारे पास अब पैसा नहीं आएगा। किसान जाने या सरकार किसान की जरूरत के समय आढ़ती ही समस्या हल करता है। किसान का और आढ़ती का नाखून-मांस का रिश्ता बना हुआ है।

यह भी पढ़ें

किसान गेहूं की नाड़ को आग न लगाएं : डा. लेख राज

डा. लेखराज खेतीबाड़ी विकास अफसर औड़ ने किसानों से अपील की है कि वह अपने खेतों में गेहूं की नाड़ को न जलाएं। गेहूं की नाड़ को आग लगाने से वायु प्रदूषण फैलता है, वहीं पर जमीन की उपजाऊ शक्ति भी नष्ट होती है। उन्होंने बताया कि इस बात को मुख्य रखते हुए प्रशासन का सहयोग किया जाए। उन्होंने बताया कि खेतों में गेहूं की नाड़ को आग लगने से धुआं हवा में फैलता है जो मानव के लिए घातक होता है। लोगों में जागरूकता के साथ इसका सही समाधान जरूरी है। वायु प्रदूषण का बच्चों के फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है। गंदी हवा में सांस लेने का सबसे ज्यादा असर सांस लेने में पड़ता है। वायु प्रदूषण बड़ी समस्या है, जो लोगों के सहयोग से इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है तथा वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी