बाजारों में अतिक्रमण का बोलबाला, राहगीर परेशान

नवांशहर नवांशहर नगर कौंसिल शहर में हुए अतिक्रमण को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही हैं। जिला मुख्यालय होने के बावजूद प्रशासन भी इस बारे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। आलम यह है कि नवांशहर नगर कौंसिल ए क्लास होने के बावजूद इसके बाजारों में अतिक्रमण हर जगह देखा जा सकता है। अधिकतर दुकानदारों ने दुकानों के आगे टेबल सजाकर उन पर सामान लगा रखा हैं। यह अतिक्रमण जहां राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं इसके कारण कई बाजारों की सड़कों पर यातायात में भी बाधा पहुंचती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:02 AM (IST)
बाजारों में अतिक्रमण का बोलबाला, राहगीर परेशान
बाजारों में अतिक्रमण का बोलबाला, राहगीर परेशान

मुकंद हरि जुल्का, नवांशहर

नवांशहर नगर कौंसिल शहर में हुए अतिक्रमण को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही हैं। जिला मुख्यालय होने के बावजूद प्रशासन भी इस बारे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। आलम यह है कि नवांशहर नगर कौंसिल ए क्लास होने के बावजूद इसके बाजारों में अतिक्रमण हर जगह देखा जा सकता है। अधिकतर दुकानदारों ने दुकानों के आगे टेबल सजाकर उन पर सामान लगा रखा हैं। यह अतिक्रमण जहां राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं इसके कारण कई बाजारों की सड़कों पर यातायात में भी बाधा पहुंचती है।

बाजारों में फड़ियां लगाकर भी अतिक्रमण किया गया है। सबसे अधिक अतिक्रमण कोठी रोड और तारा आइस फैक्ट्री रोड में दिखने को मिल रहा है। कौंसिल दफ्तर के इर्दगिर्द भी ऐसा ही आलम देखने को मिलता है।

अतिक्रमण का हाल यह है कि शहर का कोठी रोड बाजार तो अब फड़ी बाजार ही बन गया है। अगर कोई दुकानदार अपनी दुकान के बाहर दो से तीन फुट अतिक्रमण करता है, तो देखादेखी में दूसरा दुकानदार उससे ज्यादा जगह पर अतिक्रमण करता है।

बता दें कि पहले नगर कौंसिल की टीम कभी-कभार कुछ ठोस कदम उठाती नजर आती थी। मगर, आजकल तो ऐसा लगता है कि कौंसिल के कर्मचारियों ने अतिक्रमण को लेकर बाजारों की तरफ देखना ही बंद कर दिया है। यही कारण है कि अतिक्रमण के कारण शहर के मुख्य मार्गो व छोटे बाजारों सभी जगह जाम की स्थिति बनी रहती है।

अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि नगर कौंसिल के दफ्तर के बाहर भी इसे देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त शहर के मुख्य बाजार गीता भवन रोड, कोठी रोड, रेलवे रोड, आर्य समाज रोड पर अतिक्रमण किया हुआ है। इसके कारण चौड़ी सड़कें सिकुड़ी सी लगती हैं।

अतिक्रमण से परेशान गोपाल मोहन शारदा, संजीव कुमार, हेमंत कुमार, मनोहर लाल, तरसेम लाल, राजीव कुमार आदि का कहना है कि कि नगर कौंसिल की ओर से अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। अभी तक शहर में जब कभी भी कोई कार्रवाई हुई है, तो वह खानापूर्ति ही रही है। यही कारण है कि अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है।

--------------

जल्द करेंगे कार्रवाई व कांटेंगे चालान : ईओ

इस बारे में नवांशहर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी रामप्रकाश का कहना है कि बहुत जल्द ही बाजारों में अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई होगी। इस बारे में संबंधित दुकानदारों के चालान काटे जाएंगे। आम लोगों की इस समस्या से जल्द निजात मिलेगी।

chat bot
आपका साथी