विश्व में बालिकाओं की आवाज को सशक्त बनाया जाए : आरके मूम

केसी पालीटेक्निक कालेज में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रिसीपल आरके मूम की देखरेख में एक सेमिनार करवाया गया। जिसमें कन्याओं की आवाज को सशक्त बनाने संबंधी विचार रखे गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:47 PM (IST)
विश्व में बालिकाओं की आवाज को सशक्त बनाया जाए : आरके मूम
विश्व में बालिकाओं की आवाज को सशक्त बनाया जाए : आरके मूम

जागरण संवाददाता, नवांशहर : केसी पालीटेक्निक कालेज में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रिसीपल आरके मूम की देखरेख में एक सेमिनार करवाया गया। जिसमें कन्याओं की आवाज को सशक्त बनाने संबंधी विचार रखे गए। सबसे पहले मनदीप कौर ने बताया कि पुत्र अगर घर की छत है, तो लड़कियां भी घर की नींव है। नींव मजबूत होगी, तभी उसपर छत टिकेगी। इसके बाद छात्रा रेखा रानी, स्तुति, दविदर कौर ने मंच पर कविताएं पेश की तथा बताया कि समाज को बालिकाओं की क्षमताओं और शक्तियों को पहचान कर उनके लिए दिल खोलकर अवसर मुहैया करवाने चाहिए। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य पूरे विश्व में बालिकाओं की आवाज को सशक्त करना है। महिलाओं को पुरुषों से किसी भी प्रकार से कम नहीं आंकना चाहिए। प्रिसीपल आरके मूम ने बताया कि भारत में बालिकाओं को कन्या-पूजन जैसे धार्मिक अवसरों पर पूजा जाता है, लेकिन जब खुद के घर बालिका जन्म लेती है तो माहौल मातम में बदल जाता है। भारत में इस समय पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के हालात इतने खराब हैं कि यहां बच्चियों को अभिशाप तक माना जाने लगा है। लड़कियों को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता। लड़कियों के बिना समाज कुछ भी नहीं है। सरकार लड़कियों के लिए मौके तो पैदा करती है, परंतु समाज अपनी पुरानी सोच त्याग नहीं पा रहा। इस मौके पर परविदर कुमार, नरिदर सोनी, मनदीप कौर, नमृता, मधु, जतिदर कौर, जसदीप कौर, दलजीत कौर आदि हाजिर रहे। अंतरराष्ट्रीय बालड़ी दिवस पर स्कूल में भाषण और पेंटिंग मुकाबले करवाए

जागरण संवाददाता, नवांशहर : जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी शहीद भगत सिंह नगर की जिला और सेशन जज-कम-चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी कंवलजीत सिंह बाजवा के नेतृत्व में सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल राहों में भाषण और पेंटिग मुकाबले करवाए गए।

पेंटिग मुकाबले में परनीत कौर को पहला, कशिश दड़ोच को दूसरा और हरमनदीप को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी तरह भाषण मुकाबले में जसलीन ने पहला, साक्षी शर्मा ने दूसरा और नवजिदर कौर ने तीसरा स्थान हासिल किया। इस मौके पर जिला और सेशन जज कंवलजीत सिंह बाजवा ने विजेता छात्राओं को यादगारी चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने समूह छात्राओं को इस दिन के संबंध में बधाई देते हुए उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया और हेल्पलाइन नंबर 1968 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर सीजेएम-कम -सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी हरप्रीत कौर, पैरा लीगल वालंटियर बलदेव भारती, सागर घई, निर्मल सिंह, चाइल्ड वैलफेयर कमेटी के चेयरमैन सोनिया, प्रिसीपल बलजिदर सिंह और समूह स्कूल स्टाफ उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी