गुणवत्तापूर्ण सेहत सुविधाओं के लिए जिला अस्पताल कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित

जिला शहीद भगत सिंह नगर ने भारत सरकार के स्वच्छ भारत कायाकल्प कार्यक्रम साल 2019 -20 के अंतर्गत प्रदेश के 23 जिलों में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। जिला अस्पताल नवांशहर को सुरक्षित और बेहतरीन सेहत सेवाएं प्रदान करने के कारण भारत सरकार द्वारा यह सम्मान प्रदान किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:37 PM (IST)
गुणवत्तापूर्ण सेहत सुविधाओं के लिए जिला अस्पताल कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित
गुणवत्तापूर्ण सेहत सुविधाओं के लिए जिला अस्पताल कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित

संवाद सहयोगी, नवांशहर : जिला शहीद भगत सिंह नगर ने भारत सरकार के स्वच्छ भारत कायाकल्प कार्यक्रम साल 2019 -20 के अंतर्गत प्रदेश के 23 जिलों में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। जिला अस्पताल नवांशहर को सुरक्षित और बेहतरीन सेहत सेवाएं प्रदान करने के कारण भारत सरकार द्वारा यह सम्मान प्रदान किया गया है। पंजाब सरकार की तरफ से आर्ट गैलरी, मदन मोहन मालविय रोड, अमृतसर में करवाए गए राज्य स्तरीय समागम में माननीय उपमुख्यमंत्री और सेहत मंत्री पंजाब ओपी सोनी ने भारत सरकार की तरफ से सिविल सर्जन डा.गुरिदरबीर कौर और डिप्टी मेडीकल कमिश्नर डा. हरप्रीत सिंह को प्रथम पुरस्कार के तौर पर जिला अस्पताल के लिए 15 लाख रुपये और ट्राफी व सब डिवीजन अस्पताल बलाचौर के लिए एक लाख रुपए और ट्राफी देकर सम्मानित किया। पुरस्कार की 75 प्रतिशत राशि संबंधित सेहत संस्थाओं के विकास पर खर्च की जाएगी। जबकि 25 प्रतिशत राशि अस्पतालों के स्टाफ में वितरित की जाएगी। जिससे उन्हें भविष्य में भी लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेहत सुविधाएं देने का हौसला बना रहे।

इससे पहले जिला अस्पताल नवांशहर ने साल 2017-18 में कायाकल्प कार्यक्रम के अधीन 50 लाख रुपये का पहला इनाम और नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंश स्टैंर्डड प्रोग्राम के अंतर्गत 30 लाख रुपये का पुरस्कार हासिल किया है। कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत अस्पताल को इंटरनल असेसमेंट, पियर असेसमेंट और अन्य रेटिग प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। जिसमें अस्पताल की साफ-सफाई, अंदरूनी और बाहरी देखभाल, ओपीडी, वार्ड, लेबर रूम, लैब,मोरचरी, आपरेशन के मुताबिक रखरखाव, बायो मेडीकल वेस्ट का सही प्रबंधन और हर्बल गार्डन बनाना आदि शामिल हैं।

इस दौरान सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सरकारी सेहत संस्थाओं में स्वच्छता को बढ़ावा देने के साथ-साथ संस्था को संक्रमण मुक्त बनाना है। कायाकल्प कार्यक्रम सरकारी सेहत संस्थाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। डा. कौर ने कहा कि जिला अस्पताल नवांशहर जिला निवासियों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवा रहा है। जिसका प्रमाण कायाकल्प कार्यक्रम में प्रथम हासिल करने से मिलता है। सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने कायाकल्प पुरस्कार पाने के लिए हलका विधायक अंगद सिंह सैनी, जिला प्रशासन, जिला अस्पताल के सीनियर मेडीकल अफसर, नोडल अफसर कायाकल्प, अस्पताल के समूह मेडीकल अफसर सहित अन्य स्टाफ समूह का धन्यवाद किया।

chat bot
आपका साथी