गुलशन बाजार में गंदे पानी से बीमारियों का खतरा

नवांशहर शहर में आजकल सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। इसके चलते कई जगहों पर कूड़ा-कर्कट फैला हुआ देखा जा सकता है और सीवरेज जाम की स्थिति के कारण गंदा पानी भी सड़कों पर देखा जा सकता है। इनसे गर्मियों में मछर पनपने सहित बीमारियां होने का खतरा भी मंडरा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 10:29 PM (IST) Updated:Fri, 21 May 2021 05:58 AM (IST)
गुलशन बाजार में गंदे पानी से बीमारियों का खतरा
गुलशन बाजार में गंदे पानी से बीमारियों का खतरा

बाल किशन आनंद, नवांशहर

शहर में आजकल सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। इसके चलते कई जगहों पर कूड़ा-कर्कट फैला हुआ देखा जा सकता है और सीवरेज जाम की स्थिति के कारण गंदा पानी भी सड़कों पर देखा जा सकता है। इनसे गर्मियों में मच्छर पनपने सहित बीमारियां होने का खतरा भी मंडरा रहा है। जिले में वैसे ही कोरोना का कहर है और लोग संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में अन्य बीमारियों से बीमार होने पर इलाज में भी लोगों को दिक्कत आती है। इसी कड़ी में अगर देखा जाए तो गुलशन बाजार की स्थिति भी इससे भिन्न नहीं है।

गुलशन बाजार की गलियों में नालियां जाम होने के कारण गंदा पानी सड़कों पर फैल रहा है और इससे दुर्गध व मच्छर पनप रहे हैं। उधर, नगर कौंसिल के सफाई सेवकों की ओर से जारी हड़ताल के कारण जहां सीवरेज की सफाई नहीं हो रही है, वहीं नालियों को भी साफ करने वाला कोई नहीं है। ऐसे में इसका खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। वहीं लोगों को डर है कि कहीं के इस गंदे पानी के कारण मलेरिया, डेंगू आदि का शिकार न हो जाएं। कोरोना के कारण वैसे ही लोग सहमे हुए हैं।

इस बारे में गुलशन बाजार के रहने वाले अशोक कुमार जैन, पप्पू हलवाई व आशिष कुमार का कहना है कि गली में गंदे पानी के आने के कारण यहां से गुजरना मुश्किल हो गई है। गंदा पानी व लोगों की ओर से फेंके जाते कूड़े के कारण यहां पर हर समय दुर्गध व्याप्त है। इसके कारण आजकल दुकानदारों को दुकानों में बैठना भी मुश्किल हो चुका है। वहीं गंदगी के कारण दुकानों में ग्राहक भी आने से कतरा रहे हैं। एक तो वैसे ही लाकडाउन के कारण दुकानें जल्दी ही बंद हो जाती है और ऊपर से गंदगी के कारण ग्राहक न होने के कारण उनकी दुकानदारी चौपट हो चुकी है।

इतना ही नहीं अगर यह गंदा पानी पीने वाले पानी की पाइपों में लीकेज के कारण मिल गया, तो और परेशानी होगी। कई वर्ष पहले भी इसके कारण पीलिया फैला था। अब फिर से डर लग रहा है कि कहीं फिर से काई बीमारी न फैल जाए।

-----------------

बाजार में करवाई जाएगी स्प्रे : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. जीके कपूर का कहना है कि गंदे पानी से कई बीमारियों का जन्म होता है। अगर गंदा पानी खड़ा है, तो उससे मलेरिया आदि के मच्छर पैदा हो सकते हैं। ऐसे में लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए। सेहत विभाग की ओर से गुलशन बाजार में डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए स्प्रे करवाई जाएगी। --------------

हड़ताल के कारण परेशानी : ईओ

इस बारे में कार्यकारी अधिकारी (ईओ) राम प्रकाश का कहना है कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण दिक्कत आ रही है। फिर भी वो कोशिश करेंगे कि सफाई व्यवस्था न गड़बड़ाए।

chat bot
आपका साथी