एक सप्ताह से खराब डिजिटल एक्स-रे मशीन, मरीजों को हो रही परेशानी

नवांशहर सिविल अस्पताल में पिछले सात दिनों से डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब पड़ी हुई है। जिसके कारण मरीजों को जांच कराने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 10:13 PM (IST)
एक सप्ताह से खराब डिजिटल एक्स-रे मशीन, मरीजों को हो रही परेशानी
एक सप्ताह से खराब डिजिटल एक्स-रे मशीन, मरीजों को हो रही परेशानी

कुलविदर सिंह कश्यप, नवांशहर: नवांशहर सिविल अस्पताल में पिछले सात दिनों से डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब पड़ी हुई है। जिसके कारण मरीजों को जांच कराने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। वीरवार को भी कुछ मरीज जांच नहीं होने के कारण मायूस होकर वापस लौट गए।

सिविल अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब होने के कारण कई मरीजों को निजी अस्पतालों में अपनी जेब ढीली करनी पड़ी।

गौर हो कि सिविल अस्पताल नवांशहर में हर दिन 45 से 50 मरीज एक्स-रे करवाने आते हैं। डिजिटल एक्स-रे मशीन में एक्स-रे को धोने, सुखाने की जरूरत नहीं पड़ती। जिसके कारण एक्स-रे की रिपोर्ट मिनटों में मिल जाती है। अस्पताल में डिजिटल मशीन खराब होने से मरीजों की परेशानियों में ईजाफा हो गया है। सबसे ज्यादा परेशानी उन मरीजों को आ रही है जो अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में ईलाज के लिए आते हैं। जसकरण सिंह करनी ने कहा कि अस्पताल की एक्स-रे मशीन खराब होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मरीज अस्पताल आकर मायूस होकर लौट रहे हैं। प्राईवेट अस्पतालों में जाने से मरीजों का दर्द बढ़ा है। डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब है, इसे सही नहीं करवाया गया है। इलाज करवा रहे मरीजों को निजी सेंटर से एक्स-रे करवाने पड़ रहे हैं।

एक मरीज ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वो पिछले शुक्रवार को एक्स-रे करवाने आए थे। उनसे कहा गया कि एक्स-रे मशीन में प्लेट फंस गई है। जिसके कारण वह चल नहीं रही है। उनसे दूसरे दिन आने को कहा गया। दूसरे दिन आने पर फिर मशीन चली नहीं। जिसके बाद उन्हें सोमवार को बुलाया गया। सोमवार को भी मशीन खराब ही रही। वीरवार को आने पर भी मशीन खराब बताई जा रही है। लगातार चार-पांच दिनों से मशीन को ठीक नहीं करवाया गया। उन्होंने कहा कि जितने पैसे उन्होंने यहां आने जाने में खर्च किए उतने में किसी प्राईवेट अस्पताल में उनकी जांच हो जाती। एसएमओ डा. मनदीप कमल माही ने बताया कि एक्स-रे मशीन पिछले सात दिनों से खराब है। जर्मन कंपनी की मशीन होने के कारण इसके पार्ट बाहर से मंगवाने पड़ेंगे। जिसपर छह हजार रुपये का खर्चा आएगा। एक दो दिनों तक ठीक हो जाएगी। इसके बाद मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी