दो अंधेरी जिंदगियों को रोशन करेगी देवराज की आंखें

गांव रामगढ़ नजदीक जाडला निवासी देवराज के मरणोपरांत आंखें दान की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:22 PM (IST)
दो अंधेरी जिंदगियों को रोशन करेगी देवराज की आंखें
दो अंधेरी जिंदगियों को रोशन करेगी देवराज की आंखें

जासं, नवांशहर : गांव रामगढ़ नजदीक जाडला निवासी देवराज के मरणोपरांत आंखें दान की गई। उनकी ये आंखें दो अंधेरी जिंदगियों जिदगियों को रोशन करेंगी। इस बारे में नेत्रदान संस्था नवांशहर के महासचिव रतन कुमार जैन ने बताया की देवराज पुत्र कर्मा राम निवासी गांव रामगढ़ की संक्षिप्त बीमारी के पश्चात मौत हो गई थी। इसके बाद मृतक के बेटों बलबीर राम एवं जसवीर राम ने अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए परिवार के साथ विचार-विमर्श कर मरणोपरांत नेत्रदान करवाने का फैसला लिया। ताकि इन नेत्रों से दो जरूरतमंद लोगों के जीवन में रोशनी आ सके। इसके बाद परिवार ने सुरेंद्र पाल सेक्रेटरी राधा स्वामी सत्संग घर राहों के माध्यम से संस्था के महासचिव रतन कुमार जैन से संपर्क किया एवं नेत्रदान संस्था नवांशहर के प्रधान डा. जेडी वर्मा की अगुवाई में नेत्रदान संस्था की टीम ने मृतक के घर जाकर पुनरजोत आई बैंक की टीम के साथ नेत्र प्राप्त किए। नेत्रों को पुनरजोत आई बैंक लुधियाना भेज दिया गया है। अब तक नेत्रदान संस्था नवांशहर के सहयोग से 538 लोगों के नेत्र प्राप्त हो चुके हैं। इस मौके पर भजन कौर (पत्नी), बलबीर राम, जसवीर राम (बेटे ), परमजीत कौर पूजा रानी (बहुएं), प्रवीन रानी (बेटी), हरजिदर राम (दामाद) चरणजीत (भतीजा) एवं नेत्रदान संस्था के कमल कुमार अनेजा एवं मास्टर हुसन लाल लाल भी उपस्थित थे। यह भी पढ़ें

डेंगू और मलेरिया से बचना है तो साफ सफाई का रखें ध्यान

शहर के गुरु तेग बहादुर नगर और आसपास नेशनल वैक्टर बोर्न बीमारियों के कंट्रोल के अंतर्गत सेहत शिक्षा दी गई। इस संबंध में ब्लाक एक्स्टेंशन एजूकेटर तरसेम लाल ने बताया कि ठहरे हुए पानी में मलेरिया और डेंगू मच्छर का लार्वा पैदा होता है। इस लिए अपने आसपास साफ सफाई रखें। नालियों, गड्ढों, गमलों, कूलर, फ्रीज आदि में पानी जमा न होने दें। आदि में काला तेल डालें।

उन्होंने बताया कि गुरु तेग बहादुर नगर से जागरूकता मुहिम की शुरूआत की गई। इस दौरान आसपास लोगों को सप्ताह में एक बार शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर मनाने के लिए प्रेरित किया गया।

तरसेम लाल ने कहा कि यदि डेंगू और मलेरिया से बचना है तो गमलों, कूलरों, टूटे फूटे बर्तनों, पानी के बर्तनों को साफ करके सुखाना चाहिए। पीने वाले पानी को ढंक कर रखना चाहिए, बंद बा•ाू के कपड़े पहन कर रखने चाहिए, रात को मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। जागरूकता टीम में एजूकेटर जिला अस्पताल नवांशहर लखवीर भट्टी, जसप्रीत सिंह, बलप्रीत सिंह आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी