डीईओ ने विद्यार्थियों को इंग्लिश बूस्टर का महत्व बताया

डीईओ ने विद्यार्थियों को इंग्लिश बूस्टर का महत्व बताया

जिला शिक्षा अधिकारी जगजीत सिंह ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रैलमाजरा में अचानक दौरा किया

Publish Date:Thu, 03 Dec 2020 10:57 PM (IST) Author: Jagran

जेएनएन, नवांशहर : जिला शिक्षा अधिकारी जगजीत सिंह ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रैलमाजरा में अचानक दौरा किया। इस मौके उन्होंने स्कूल में रोमन मोदगिल प्रिसिपल की रहनुमाई में चल रहे अलग-अलग विकास कामों और एनएनएमएमएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के साथ कुछ टिप्स भी सांझे किए और इस परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को प्रोत्साहन भी दिया।

उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए इंग्लिश बूस्टर क्लब का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी विषय में महारत हासिल करने के लिए स्कूलों में स्थापित शिक्षा मंत्री के निर्देशों पर इंग्लिश बूस्टर क्लब कारगर साबित हो रहे हैं और इन क्लबों की भागीदारी में अध्यापक और विद्यार्थी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं और अंग्रे•ाी विषय में परिपक्व होने के लिए यत्नशील हैं। उन्होंने अचानक निरीक्षण के दौरान स्कूल की विज्ञान लैब के प्रबंधों के प्रति तसल्ली भी व्यक्त की। इस मौके पर उन्होंने निजी रूप में हर क्लास में जाकर बच्चों के साथ उनको पेश मुश्किलों के बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने भरोसा दिया कि मुश्किलें जल्दी ही हल की जाएंगी। नेशनल टैलेंट सर्च के लिए टेस्ट परीक्षा सात को

नवांशहर : स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने हेतु चलाई जा रही मुहिम के तहत टेस्ट परीक्षा करवाई जाएगी। यह परीक्षा राज्य शिक्षा खोज और प्रशिक्षण परिषद पंजाब की तरफ से राष्ट्रीय योग्यता खोज परीक्षा स्टेज एक की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सात और आठ दिसंबर को अभ्यास टैस्ट लेने का निर्णय किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 13 दिसंबर 2020 को दसवीं के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय योग्यता खोज परीक्षा स्टेज एक करवाई जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी जगजीत सिंह ने बताया कि सात दिसंबर को मानसिक योग्यता का सौ अंकों का अभ्यास टेस्ट सुबह 10 से 12 बजे तक होगा। अन्य विषयों की योग्यता का सौ अंकों का टेस्ट आठ दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगा। इस अभ्यास टेस्ट के प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की कापी विभाग की वेबसाईट पर टेस्ट शुरू होने से आधा घंटा पहले उपलब्ध करवा दी जाएगी।

विद्यार्थियों की तरफ से दिए गए उत्तरों की जांच के लिए उत्तर कुंजी आठ दिसंबर को अभ्यास टेस्ट समाप्त होने के बाद विभागीय वेबसाईट पर अपलोड होगी। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से परीक्षा की तैयारी करवा रहे जिला और ब्लाक मैंटरों द्वारा इन ओएमआर शीटों की जांच और विश्लेषण किया जाएगा। अध्यापक और •िाला /ब्लाक मैटर सबंधित परीक्षार्थियों को उनके कमजोर पक्षों के बारे में अवगत करवाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.