चार कूलरों में डेंगू का लारवा मिला

सेहत विभाग की टीम ने शुक्रवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर चेंकिग अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jun 2019 03:48 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 05:55 PM (IST)
चार कूलरों में डेंगू का लारवा मिला
चार कूलरों में डेंगू का लारवा मिला

जेएनएन, नवांशहर : सेहत विभाग की टीम ने शुक्रवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर चेंकिग अभियान चलाया। टीम को शहर के रविदास नगर के चार कूलरों में डेंगू का लारवा मिला। टीम ने डेंगू के लारवा को धूप में फेंक कर नष्ट किया। जिन स्थानों से लारवा मिला वहां के लोगों को सेहत विभाग की टीम ने साफ सफाई रखने की चेतावनी दी।

तरसेम लाल ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर ने बताया कि सेहत विभाग की टीम ने रविदास नगर के आसपास दूसरे दिन भी चेकिग अभियान चलाया। टीम ने डेंगू के लारवा की जांच के साथ-साथ लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक किया गया। टीम ने लोगों को आपसे-अपने आसपास घर और दफ्तरों में साफ-सफाई रखने के लिए कहा। टीम ने लोगों को कहा कि यदि अपने घरों के आसपास पानी खड़ा नहीं होने देंगे तो पिछले साल की तरह इस साल भी डेंगू का कोई भी केस नवांशहर में नहीं मिलेगा।

सेहत विभाग की टीम ने लोगों को फ्राइडे को ड्राई दिवस के रूप में मनाने के लिए जागरूक किया। इस दिन कूलरों, फ्रिज की पिछली ट्रे, पक्षियों के लिए रखे पीने के पानी के बर्तन, गमले, फटे पुराने टायर और बेकार पड़े गमले आदि को सुखा कर रखने के लिए प्रेरित किया गया। सेहत विभाग की टीम ने लोगों को डेंगू मुक्त पंजाब बनाने के लिए प्रेरित किया गया और अपने मोबाइल फोन पर डेंगू फ्री पंजाब ऐप डाऊनलोड करने के लिए कहा। लोगों से कहा गया कि मच्छरों के कारण बहुत सी बीमारियां फैलती हैं। इसमें डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया हो जाता है। टीम द्वारी बीमारी के लक्षण भी बताए गए। सेहत विभाग की टीम में कार्तिक ठाकुर, गुरचरण प्रसाद, प्रदीप कुमार और सर्वजीत कौर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी