दलितों को विकास कार्यो से दरकिनार करने पर डीसी व एसएसपी से मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चैयरमेन विजय सांपला ने जिले के गांव सहुंगड़ा में दलित भाईचारे के लोगों को विकास प्रोजेक्टों तथा सुविधाओं से वंचित रखने के मामले का गंभीर नोटिस लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:33 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:33 PM (IST)
दलितों को विकास कार्यो से दरकिनार करने पर डीसी व एसएसपी से मांगी रिपोर्ट
दलितों को विकास कार्यो से दरकिनार करने पर डीसी व एसएसपी से मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, नवांशहर:

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चैयरमेन विजय सांपला ने जिले के गांव सहुंगड़ा में दलित भाईचारे के लोगों को विकास प्रोजेक्टों तथा सुविधाओं से वंचित रखने के मामले का गंभीर नोटिस लिया है। उन्होंने इस मामले में होने वाली कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।

गौरतलब है कि आयोग को संहुगढ़ा गांव के सरपंच द्वारा शिकायत की गई थी। शिकायत में सरपंच राजविदर सिंह ने लिखा था कि गांव के कुछ रसूखदार व्यक्तियों द्वारा लगातार दलित भाईचारे के लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। सरपंच ने बताया कि गांव के छप्पड़ का गंदा पानी, बरसात के दिनों में अनुसूचित जाति से संबंधित भाईचारे के घरों में दाखिल हो जाता है। जिससे बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। इस गंदे पानी पर मक्खियां तथा मच्छर पैदा होते हैं। जिसके कारण उन ईलाकों के लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सरपंच ने गांव के लोगों की तरफ से लिखा है कि गांव के कुछ लोग जिनमें अजीत पाल सिंह, सतनाम सिंह, हरनेक सिंह, हरभजन सिंह तथा लखवीर सिंह उनपर राजनीतिक दबाव डाल रहे हैं कि यदि उन्होंने दलित भाईचारे के लोगों के लिए विकास के कार्यों को मंजूरी दी तो इसका खमियाजा भुगतने के लिए तैयार रहें। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने शहीद भगत सिंह नगर जिले के डिप्टी कमिश्नर तथा एसएसपी को लिखा है कि इस मामले की जांच करके 10 अगस्त तक कार्रवाई रिपोर्ट दायर करें। यदि आयोग के आदेशों की पालना नहीं होती तो जिला अधिकारियों को नई दिल्ली आयोग की अदालत में तलब किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी