वैक्सीन की दोनों डोज लेने पर ही बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता : डा. कौर

सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर की अगुआई में सेहत विभाग ने कोरोना वायरस को हराकर मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए कोविड वैक्सीन टीकाकरण मुहिम छेड़ी हुई है। इसी कड़ी के अंतर्गत सेहत विभाग की तरफ से जिले में योग्य व्यक्तियों को दी गई कोविड -19 वैक्सीन की डोज की कुल संख्या पांच लाख 55 हजार 167 को पार कर गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:26 PM (IST)
वैक्सीन की दोनों डोज लेने पर ही बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता : डा. कौर
वैक्सीन की दोनों डोज लेने पर ही बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता : डा. कौर

जागरण संवाददाता, नवांशहर : सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर की अगुआई में सेहत विभाग ने कोरोना वायरस को हराकर मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए कोविड वैक्सीन टीकाकरण मुहिम छेड़ी हुई है। इसी कड़ी के अंतर्गत सेहत विभाग की तरफ से जिले में योग्य व्यक्तियों को दी गई कोविड -19 वैक्सीन की डोज की कुल संख्या पांच लाख 55 हजार 167 को पार कर गई है।

सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि जिले में कोविड-19 के विरुद्ध 18 साल से अधिक उम्र के योग्य व्यक्तियों में पहली व दूसरी खुराक लेने वालों की कुल संख्या 5,55,167 हो गई है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराकर ही कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को रोका जा सकता है। जिले में बड़ी संख्या में लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज अभी तक नहीं ली है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लेता है तो उसके कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। पहली डोज के साथ हमें कोविड -19 संक्रमण से 50 प्रतिशत की ही सुरक्षा मिलती है, जबकि दूसरी डोज के साथ यह सुरक्षा बढ़ कर करीब 90 प्रतिशत तक पहुंच जाती है। परन्तु यदि हम दूसरी डोज निर्धारित समय पर नहीं लेते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

कोविड-19 की जिले में मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने बताया कि अब जिले में कुल चार एक्टिव मरीज ही रह गए है। जिले में अब तक कुल तीन लाख 29 हजार 682 व्यक्तियों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिनमें से 11 हजार 468 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। अब तक जिले में 11 हजार 76 लोग संक्रमण को मात देकर ठीक हो चुके हैं। कुल रिकवर किए गए मामलों की मौजूदा दर 96.58 फीसद हो गई है। जिले की पाजिटीविटी दर 3.47 प्रतिशत है।

chat bot
आपका साथी