सफाई, दवा व सख्ती से जीतेंगे कोरोना के विरुद्ध जंग : सिविल सर्जन

नवाशहर सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर के नेतृत्व में सेहत विभाग कोरोना वायरस को हराने के लिए मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए जंग छेडे़ हुए है। इसके तहत जिले में अभी तक 8303 पाजिटिव मरीज तंदुरुस्त हो चुके हैं। वर्तमान में 785 एक्टिव मरीज होम क्वारंटाइन हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:07 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:07 PM (IST)
सफाई, दवा व सख्ती से जीतेंगे कोरोना के विरुद्ध जंग : सिविल सर्जन
सफाई, दवा व सख्ती से जीतेंगे कोरोना के विरुद्ध जंग : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवाशहर

सिविल सर्जन डा. गुरदीप सिंह कपूर के नेतृत्व में सेहत विभाग कोरोना वायरस को हराने के लिए मिशन फतेह की प्राप्ति के लिए जंग छेडे़ हुए है। इसके तहत जिले में अभी तक 8303 पाजिटिव मरीज तंदुरुस्त हो चुके हैं। वर्तमान में 785 एक्टिव मरीज होम क्वारंटाइन हैं।

इस बारे में सिविल सर्जन ने फेसबुक लाइव प्रोग्राम में जिले में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर रोशनी डालते हुए कहा कि जिले में सफाई, दवा और सख्ती के साथ कोरोना विरुद्ध जंग जीती जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना पाजिटिव आने पर डरने की कोई जरूरत नहीं है, यहां तक कि हल्के लक्षण और बगैर लक्षणों वाले मरीजों को अस्पतालों में दाखिल होने की जरूरत भी नहीं है। ऐसे मरीज को टेस्टिंग के समय सिर्फ होम क्वारंटाइन में रहने का विकल्प ही चुनना चाहिए।

उन्होंने बताया कि होम क्वारंटाइन पाजिटिव मरीजों की देखभाल के लिए जिले के सभी शहरों और गांवों के हरेक ब्लाक में रेपिड रिस्पास टीमें गठित की गई हैं, जो कोरोना पाजिटिव मरीजों की सेहत की बारीकी के साथ जाच कर रही हैं। इनमें से यदि किसी भी मरीज की हालत बिगड़ती है और गंभीर लक्षण सामने आते हैं तो मरीज को तुरंत सेहत केंद्रों में भर्ती किया जाता है।

उन्होंने बताया कि कोविड -19 के लक्षणों, टेस्टिंग या नजदीकी सेहत सहूलियतों के बारे में किसी भी तरह की सहायता के लिए लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए 24 घटे 104 हेल्पलाइन विशेष तौर पर कार्यशील की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना फतेह किटें होम क्वारंटाइन वाले मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए घरों में ही बाटी जा रही हैं। इनमें पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर, स्टीमर और जरूरी दवाएं शामिल हैं। इन किटों की मदद के साथ कोरोना मरीज जल्दी तंदुरुस्त हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी