पांच साल की उम्र के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो रोधी बूंदें

•िाले की माइग्रेटरी आबादी के पांच साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी बूंदे पिलाने के लिए 26 से 28 सितंबर तक माइग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 04:49 PM (IST)
पांच साल की उम्र के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो रोधी बूंदें
पांच साल की उम्र के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो रोधी बूंदें

संवाद सहयोगी, नवांशहर

शहीद भगत सिंह नगर के सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर के नेतृत्व में •िाले की माइग्रेटरी आबादी के पांच साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी बूंदे पिलाने के लिए 26 से 28 सितंबर तक माइग्रेटरी पल्स पोलियो अभियान शुरू किया जाएगा। इस संबंध में सिविल सर्जन डा. गुरिदरबीर कौर ने बताया कि मुहिम के तहत सेहत विभाग की अलग-अलग टीमों की तरफ से पांच साल तक के माइग्रेटरी बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो रोधी बूंदें पिलाई जाएंगी। इन तीन दिनों की मुहिम दौरान हाई रिस्क क्षेत्रों जैसे झुग्गियों, गुज्जरों के डेरों, ईंटों भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों आदि को कवर किया जाएगा।

डा. कौर ने बताया कि चाहे पिछले दस सालों के दौरान भारत में पोलियो का कोई भी मामला सामने नहीं आया परंतु हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के वायरस का प्रसार अभी भी जारी है। यह भारत में भी प्रवेश कर सकता है। इस के मद्देन•ार यह वायरस उन बच्चों के लिए खतरा पैदा कर सकता है, जिन्होंने पोलियो रोकू बूंदें नहीं पी हैं। इस लिए बच्चों को पोलियो रोकू बूंदें पिलानी बेहद जरूरी हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि सेहत विभाग की तरफ से पांच साल तक के माइग्रेटरी बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाने के लिए 26 से 28 सितंबर तक चलाई जा रही माइग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम को सफल बनाने के लिए पूरा सहयोग दिया जाए।

chat bot
आपका साथी