भारत चुनाव आयोग के एप के बारे में दिया प्रशिक्षण

नवांशहर भारत चुनाव आयोग द्वारा तैयार गरुड़ा एप वोटर हेल्पलाइन एप और दिव्यांगों के लिए तैयार पीडब्ल्यूडी एप के बारे में जिला चुनाव अधिकारी डा. डा. शेना अग्रवाल के निर्देश पर जिले के समूह ईआरओ सुपरवाइजरों और बीएलओ को गूगल मीट द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:28 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:28 PM (IST)
भारत चुनाव आयोग के एप के बारे में दिया प्रशिक्षण
भारत चुनाव आयोग के एप के बारे में दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, नवांशहर

भारत चुनाव आयोग द्वारा तैयार गरुड़ा एप, वोटर हेल्पलाइन एप और दिव्यांगों के लिए तैयार पीडब्ल्यूडी एप के बारे में जिला चुनाव अधिकारी डा. डा. शेना अग्रवाल के निर्देश पर जिले के समूह ईआरओ, सुपरवाइजरों और बीएलओ को गूगल मीट द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान बताया गया कि गरुड़ा एप के द्वारा बीएलओ कैसे नई वोट बनाने, इसे ठीक करवाने आदि के काम अपने मोबाइल नंबर से लागिन कर के खुद कर सकते हैं। साथ ही वोटर हेल्पलाइन द्वारा वोटर अपनी वोट खुद अप्लाई, नाम आदि को ठीक करना, वोट चेक करना और ई-एपिक डाउनलोड कर सकते हैं।

इस मौके पर यह भी हिदायत की गई कि विधानसभा चुनाव हलकों में तैनात समूह सुपरवाइजर और बीएलओ अपने वोटरों को वोटर हेल्पलाइन संबंधी जागरूक करें। साथ ही वोटरों के मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करवाकर वोटर को इस एप संबंधी जानकारी देंगे कि किस तरह वे अपनी वोट चेक कर सकते हैं। मतदान संबंधी पूरी जानकारी एप के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

इस मौके पर बताया गया कि वोटर उक्त एप के द्वारा वोट दूसरी जगह पर आसानी के साथ ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसके लिए उनको बार-बार मतदाता रजिस्ट्रेशन अफसरों के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा सभी दिव्यांगों की वोट बनाने और वोटर सूची में मार्क करने के लिए भी समूह सुपरवाइजरों को हिदायत की गई। इसी तरह भारत चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार बेघर व्यक्तियों की पहचान करने के बाद उनकी वोटें बनाने के लिए भी सुपरवाइजरों को हिदायत की गई। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि हर योग्य व्यक्ति को अपनी वोट जरूर बनवानी चािहए।

chat bot
आपका साथी