चार साहिबजादों की शहादत को समर्पित चाय -पकौड़े का लंगर लगाया

गुरु नानक मिशन सेवा सोसायटी ने माता गुजरी कौर और चार साहिबजादों की शहादत को समर्पित फट्टी बस्ता चौक में चाय ब्रैड और मट्ठियों का लंगर लगाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 11:45 PM (IST)
चार साहिबजादों की शहादत को समर्पित चाय -पकौड़े का लंगर लगाया
चार साहिबजादों की शहादत को समर्पित चाय -पकौड़े का लंगर लगाया

संवाद सूत्र, नवांशहर: गुरु नानक मिशन सेवा सोसायटी ने माता गुजरी कौर और चार साहिबजादों की शहादत को समर्पित फट्टी बस्ता चौक में चाय, ब्रैड और मट्ठियों का लंगर लगाया। इस मौके पर सोसायटी के मुख्य सेवक सुरजीत सिंह ने बताया कि गुरु गोबिद सिंह की माता गुजरी कौर और चार साहिबजादों की शहादत की मिसाल दुनिया के इतिहास में कहीं और नहीं मिलती। उस दौरान मुगल सल्तनत के किए जा रहे जुल्म को थामने के लिए यह शहादतें मुगल शासकों के कफन में आखिरी कील साबित हुई। उन्होंने कहा कि जिस तरह पंचम पातशाह गुरु अर्जुन देव जी के शहादत को समर्पित लगातार छबीलें लगाई जाती हैं, इसी तरह इन दिनों के दौरान संगतें भी लंगर का प्रबंध करती हैं। उन्होंने समूह संगतों से अपील की कि माता जी और साहिबजादों की इस महान शहादत के खिलाफ लड़ने की सीख प्राप्त करने और आने वाली पीढि़यों को भी सत्य और इंसाफ के लिए डट कर पहरा देने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर सोसायटी के सरपरस्त बलवंत सिंह, उत्तम सिंह सेठी, जनरल सचिव जगजीत सिंह, कैशियर जगदीप सिंह, इंद्रजीत सिंह बाहड़ा, परमिदर सिंह मैनेजर, पप्पी दुग्गल, गुरदेव सिंह, ज्ञान चंद, अमरीक सिंह सेठी, शरणजीत सिंह, हरजिदर सिंह चावला और सुखविदर सिंह आदि भी उपस्थित थे। गोशाला में बने पार्क का डीसी ने किया लोकार्पण जागरण संवाददाता, नवांशहर: डिप्टी कमिशनर डा. शेना अग्रवाल ने मंगलवार को सरकारी गोशाला दिलावरपुर का दौरा किया गया। इस दौरान जहां उन्होंने गोशाला के प्रबंधों का जायजा लिया, वहीं गोशाला में बनाए पार्क का लोकार्पण किया। इस मौके उन्होंने ठंड में पशुओं की संभाल संबंधी जरूरी दिशा -निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को पार्क में घास और फूल -पौधे लगाने और पार्क को जाने वाले कच्चे रास्ते को मनरेगा के अंतर्गत पक्का करने के आदेश दिए। इसी तरह उन्होंने गोशाला में नर्सरी तैयार करने और वहां अलग -अलग तरह के मेडिसनल, फूल और फलदार पौधे लगाने की भी हिदायत की। इसके अलावा उन्होंने वहां लिक्वड बायो मयोर' प्रोजेक्ट, जिसका एस्टीमेट मंजर हो चुका है, को जल्दी शुरू करने के आदेश दिए।

इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन पवन सूद ने बताया कि विभाग के डायरेक्टर एचएस काहलों के दिशा -निर्देशों के अंतर्गत गोशाला में सभी पशुओं की टैगिग की गई है, जिससे गुम होने आदि की सूरत में उनकी ट्रैकिग की जा सके। इस मौके पर एडीसी (विकास) अमरदीप सिंह बैंस, बीडीपीओ नवांशहर राजेश चड्ढा, वर्कस मैनेजर मनरेगा जोगा सिंह, गोशाला के प्रधान ठेकेदार सुभाष चंद्र, गुरचरण अरोड़ा, दविदर कौर बंगा, मैनेजर मदन लाल, वैटरनरी अफसर डा. सर्बजीत सिंह, डा. अच्छर सिंह, अमरजीत सिंह, सरपंच दिलावरपुर गुरपाल सिंह, अवतार सिंह और कुंदन लाल के अलावा कई अधिकारी और

गो सेवक भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी