सिविल अस्पताल बलाचौर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया : डा. मान

बलाचौर सिविल अस्पताल बलाचौर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। यह बात एसएमओ डा. कुलविदर मान ने कही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:29 PM (IST)
सिविल अस्पताल बलाचौर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया : डा. मान
सिविल अस्पताल बलाचौर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया : डा. मान

संवाद सहयोगी, बलाचौर

सिविल अस्पताल बलाचौर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। यह बात एसएमओ डा. कुलविदर मान ने कही है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में ओपीडी की सेवाएं पहले की तरह जारी हैं और मरीजों के लिए आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध हैं। रविवार को छोड़कर हर दिन यहां ओपीडी है। दवा मिलने सहित अतिरिक्त मरीजों को बाल रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जन, आर्थोपेडिस्ट, दंत चिकित्सक, सामान्य और आयुर्वेदिक डाक्टर भी हर रोज सेवाएं देते हैं। जिसका मरीज लाभ उठा सकते हैं।

अस्पताल में मरीजों के लिए चिकित्सा परीक्षण, दवाएं और एंबुलेंस सेवाएं भी मुफ्त हैं। मरीज एक्स-रे और ईसीजी का लाभ बहुत कम कीमत पर उठा सकते हैं। उनहोंने बताया कि अस्पताल में रोजाना 300 से अधिक मरीजों की ओपीडी होती है। वहीं, गर्भवती महिलाएं स्त्री रोग डाक्टर से भी इलाज करवा सकती हैं और उनकी डिलीवरी बिना किसी खर्च के यहां की जाती है।

उन्होंने बताया कि यहां आने वाले मरीज का कोरोना टेस्ट उसकी इच्छानुसार किया जाता है। यदि कोई मरीज पाजिटिव आता है तो डाक्टर सहित टीम उसे घर पर दवा की किट देते हैं और उस रोगी की स्थिति का दैनिक आधार पर निरीक्षण करने सहित उसे कोविड नियमों का पालन करने के लिए कहते है। इसके अतिरिक्त सरकार की ओर से पाजिटिव गरीब मरीजों को घर-घर जाकर राशन किट भी दी जाती है।

---------

जिला अस्पताल में आग बुझाने वाले यंत्र को चलाने का दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, नवांशहर

सिविल सर्जन डा. जीके कपूर की अगुआई में जिला अस्पताल नवांशहर के समूह स्टाफ को एसएमओ डा. मनदीप कमल व डा. अजय गोयल की देखरेख में विजय जनेजा ने आग बुझाने वाले यंत्र को चलाने का कैंप में प्रशिक्षण दिया। यह जानकारी डा. मनदीप कमल और तरसेम लाल बीईई ने दी है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान विभिन्न तरह की आग को बुझाने के तरीकों संबंधी जानकारी विजय जनेजा ने आसान तरीकों के साथ दी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले आग बुझाने वाले यंत्र के ऊपर लगी पिन खींचो और आग बुझाने की टूटी को अपने से दूर रखें। फिर आग वाली जगह को निशाना बनाओ। लीवर को धीरे से दबाओ और टूटी को एक तरफ से दूसरे तरफ हिलाओ।

इस अवसर पर सिविल सर्जन ने कहा कि कोविड महामारी में यह प्रशिक्षण बहुत ही जरूरी और लाभदायक है। सभी स्टाफ को इसका पता होना चाहिए, ताकि इमरजेंसी में इसका फायदा उठा कर किसी भी दुर्घटना को होने से रोका जा सके। अंत में एसएमओ डा. मनदीप कमल ने सभी का धन्यवाद किया। इस प्रशिक्षण में समूह स्टाफ ने संपूर्ण सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी