मंडी बोर्ड के प्रदेश सचिव ने नवांशहर जिले की मंडियों का दौरा, बोले-बारदाने की नहीं कोई कमी

कोविड -19 महामारी के दौरान चुनौतीपूर्ण काम के बावजूद प्रदेश की मंडियों में अब तक 29.65 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:11 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:11 AM (IST)
मंडी बोर्ड के प्रदेश सचिव ने नवांशहर जिले की मंडियों का दौरा, बोले-बारदाने की नहीं कोई कमी
मंडी बोर्ड के प्रदेश सचिव ने नवांशहर जिले की मंडियों का दौरा, बोले-बारदाने की नहीं कोई कमी

जागरण संवाददाता, नवांशहर : कोविड -19 महामारी के दौरान चुनौतीपूर्ण काम के बावजूद प्रदेश की मंडियों में अब तक 29.65 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है। इसमें से 25.61 लाख मीट्रिक टन, भाव 86.37 प्रतिशत की खरीद सिर्फ एक सप्ताह के अंदर की गई है। मंडी बोर्ड के सचिव और खुराक और सप्लाई विभाग के डायरेक्टर रवि भगत ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला संगरूर गेहूं की आमद के मामलों में सबसे आगे चल रहा है, जहां अब तक 4.76 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है। इसके बाद मंडियों में क्रमवार 3.87 लाख मीट्रिक टन और 2.32 लाख मीट्रिक टन के साथ पटियाला और मानसा का नंबर आता है। मौजूदा खरीद सीजन के दौरान प्रदेश में 130 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य है। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 कारण गेहूं के चल रहे सीजन के दौरान मंडियों में भीड़ घटाने के लिए मंडी बोर्ड और अलग-अलग मार्केट समितियों की तरफ से आढ़तिया के द्वारा 5.74 लाख के पास पहले ही दिए जा चुके हैं। फसलों की अदायगी संबंधी किसानों को पेश आ रही मुश्किलों के बारे में उन्होंने बताया कि इस सीजन से डीबीटी व्यवस्था पहली बार पेश किया गया है। कुछ तकनीकी मसलों के कारण कुछ मुश्किलें आईं हैं, जिनका हल खुराक और सिविल सप्लाई विभाग की तरफ से पहल के आधार पर किया जा रहा है।

शनिवार को शहीद भगत सिंह नगर में खरीद कार्यों का जायजा लेने पहुंचे सचिव रवि भगत ने जिले की मंडियों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने राहों, नवांशहर और बलाचौर दाना मंडियों में किसानों, आढ़तिया और खरीद के साथ संबंधित दूसरे पक्षों के साथ बातचीत दौरान स्पष्ट किया कि बारदाने की कोई कमी नहीं है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार इन मुश्किल समय में किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदने के लिए वचनबद्ध है।

पंजाब मंडी बोर्ड ने अपने 5600 अधिकारियों /कर्मचारियों को 10 हजार एन -95 मास्क और 10 हजार बोतल सैनिटाइजर की मुहैया करवा कर सेहत प्रोटोकोल के प्रबंध किए हैं। इस मौके खुराक और सिविल सप्लाई विभाग के जालंधर डिविजन के डिप्टी डायरैक्टर (फील्ड) रजनीश राजपूत, डीएफएससी राकेश भास्कर, जिला मंडी अफसर स्वर्ण सिंह, मार्केट समिति नवांशहर के सचिव परमजीत सिंह, मार्केट समिति बलाचौर के सचिव वरिदर के अलावा मंडी बोर्ड, फूड और सिविल सप्लाई और समूह खरीद एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी