जिले से ट्रैक्टर ट्रालियां व कैंटर से दिल्ली पहुंचेंग 700 किसान

केंद्र सरकार की ओर से पास किए कानूनों के खिलाफ पंजाब के किसान दो महीनों से सड़कों पर बैठे हैं। केंद्र सरकार के साथ दो बार बातचीत सफल नहीं होने के बाद किसानों ने 26 नवंबर को दिल्ली पहुंचना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 05:20 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 08:42 PM (IST)
जिले से ट्रैक्टर ट्रालियां व कैंटर से दिल्ली पहुंचेंग 700 किसान
जिले से ट्रैक्टर ट्रालियां व कैंटर से दिल्ली पहुंचेंग 700 किसान

जागरण संवाददाता,नवांशहर : केंद्र सरकार की ओर से पास किए कानूनों के खिलाफ पंजाब के किसान दो महीनों से सड़कों पर बैठे हैं। केंद्र सरकार के साथ दो बार बातचीत सफल नहीं होने के बाद किसानों ने 26 नवंबर को दिल्ली पहुंचना है। इसके लिए सुबह के समय किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए। जिले से करीब 700 किसान धरने में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हुए।

नवांशहर के किसान ट्रैक्टर व ट्रालियों पर रवाना हुए वहीं बलाचौर के किसानों ने कैंटर किराए पर ले दिल्ली के लिए रवाना हुए। किसान नेता सुरिदर सिंह बैंस ने कहा कि किसान केंद्र सरकार के खिलाफ कानून रद होने तक अनिश्चित समय के लिए राशन लेकर दिल्ली में पक्के मोर्चे लगाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर उनको हरियाणा सरकार की तरफ से दिल्ली जाने से रोका गया, तो वह दिल्ली को जाने वाले सभी रास्ते बंद करने के लिए मजबूर होंगे। सरकार की तरफ से कोरोना का डर दिखाकर लोगों को डराया जा रहा है, जिससे दिल्ली में किसान एकत्रित न हो सकें। उन्होंने कहा कि पंजाब में यूरिया की कमी होने के कारण पंजाब के किसानों की तरफ से हरियाणा से यूरिया खाद लाने पर किसानों पर पर्चे दर्ज किए गए, जोकि निंदनीय है। उन्होंने कहा कि किसानों को केंद्र सरकार पर भरोसा नहीं रहा और पिछली बार दिल्ली में लिखित रूप में तीन महीनों में स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने का वादा करके भी केंद्र सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया था।

पेटियों में भर कर ले जा रहे जरूरी सामान

जिले के किसान पूरा इंतजाम करके दिल्ली के लिए रवाना हुए। किसानों ने कहा कि उन्हें वहां पर कितना समय लगेगा इस बारे में तो वो नही जानते हैं। इसलिए जरूरत का सारा सामान लेकर वो जा रहे हैं। बारिश के मौसम को देखते हुए ट्रालियों को पूरी तरह से ढका गया है ताकि सर्दी में बारिश से बचाव हो सके। वहीं कई ट्रालियों में गैस सिलेंडर,चूल्हा,आटा,दाल व सब्जियों के साथ मसालों व पीने के पानी का पूरा प्रबंध है।

chat bot
आपका साथी