तीन दिवसीय शिविर में 65 यूनिट रक्तदान

नवांशहर नवांशहर आर्ट आफ लिविग चैप्टर की तरफ से श्री श्री रवि शंकर के 65वें जन्मदिन के उपलक्ष पर 11 से 13 मई तक ब्लड डोनर कौंसिल के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया गया। इस दौरान कुल 65 यूनिट रक्तदान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:38 PM (IST)
तीन दिवसीय शिविर में 65 यूनिट रक्तदान
तीन दिवसीय शिविर में 65 यूनिट रक्तदान

जागरण संवाददाता, नवांशहर

नवांशहर आर्ट आफ लिविग चैप्टर की तरफ से श्री श्री रवि शंकर के 65वें जन्मदिन के उपलक्ष पर 11 से 13 मई तक ब्लड डोनर कौंसिल के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया गया। इस दौरान कुल 65 यूनिट रक्तदान किया गया।

इस बारे में आर्ट आफ लिविग के प्रवक्ता मनोज कंडा ने बताया कि विश्व भर में शांति का संदेश पहुंचाकर वसुदैव कुटुंबकम की भावना को उजागर कर रहे ''आर्ट आफ लिविग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर के जन्मदिन पर देश भर में सेवा गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। संगठन हर वक्त मानवता की सेवा में कार्यरत रहता है। उक्त रक्तदान कैंप कोविड नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया गया, ताकि ज्यादा भीड़ न हो।

उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए देशभर में लाकडाउन लागू है। नतीजतन कई हिस्सों में वायरस के अलावा अन्य बीमारियों के लिए खून की किल्लत सामने आ रही है। ऐसे में संगठन के सदस्यों ने मुश्किल की इस घड़ी में मानवता का परिचय दिया है।

उन्होंने बताया कि रक्तदान करने वालों को मास्क व पाकेट सैनिटाइजर उपहार स्वरूप दिए गए, ताकि उनका करोना महामारी से बचाव रह सके।

इस बारे में ब्लड कौंसिल के डा. बग्गा ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं। रक्तदान करने से शरीर में नए खून का संचार होता है और स्फूर्ति आती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को साल में तीन बार रक्तदान करना चाहिए। इससे किसी प्रकार की शारीरिक कमजोरी नहीं होती।

इस मौके पर सदस्य मनोज जगपाल ने कहा कि जरूरतमंदों को समय पर रक्त मिल सके और उन्हें इसके लिए भटकना न पड़े, के उद्देश्य से यह रक्तदान शिविर लगाया गया था। इस रक्त दान शिविर में भाजपा की जिला अध्यक्ष डा. पूनम माणिक विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं और भाजपा कार्यकर्ताओं ने सेवा ही संघठन के तहत अपना सहयोग भी दिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में आर्ट आफ लिविग के सचिव मनोज जगपाल और प्रोजेक्ट डायरेक्टर हतिदर खन्ना की भूमिका सराहनीय रही।

chat bot
आपका साथी