सी पाइट ने आसान की नौकरी की राह, अब तक 4500 युवा सेना में हो चुके हैं भर्ती

जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे सी-पाइट अब तक 4500 युवाओं को देश सेवा से जोड़ चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 03:24 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 03:24 PM (IST)
सी पाइट ने आसान की नौकरी की राह, अब तक 4500 युवा सेना में हो चुके हैं भर्ती
सी पाइट ने आसान की नौकरी की राह, अब तक 4500 युवा सेना में हो चुके हैं भर्ती

जासं, नवाशहर: जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे सी पाइट अब तक 4500 युवाओं को देश सेवा से जोड़ चुका है। नवाशहर ,गढ़शकर व अलावा रोपड़, होशियारपुर व समराला के 4500 युवा सी पाइट से ट्रेनिंग हासिल कर सेना में नौकरी हासिल कर चुके हैं और देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी डयूटी कर रहे हैं। पिछले 11 वर्षो में 11000 से ज्यादा युवा इस संस्था से ट्रेनिंग प्राप्त कर चुके हैं और। सी पाइट की स्थापना नवंबर 2009 में हुई थी। नौजवानों को फ्री रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग दी जाती है। इस कैंप से ट्रेनिंग प्राप्त करके युवा आर्मी, पैरा मिलिट्री फोर्स या इंडस्ट्री में जाब करने के योग्य हो जाते हैं।

युवाओं को ट्रेनिंग देने का काम सुबह छह बजे से शुरू हो जाता है। सुबह छह से सात बजे तक शारीरिक शिक्षा दी जाती है । इसके बाद सात से आठ बजे तक नाश्ता मिलता है और नौ से दोपहर 12 बजे तक लिखित परिक्षा के लिए सिखलाई दी जाती है। एक बजे लंच के बाद तीन बजे चाय व स्नैक्स का समय हो जाता है। चार से शाम पांच बजे तक फिर शारीरिक शिक्षा दी जाती है। युवाओं को खाने में जहा मौसमी सब्जिया दी जाती हैं, वहीं सप्ताह में दो दिन पनीर, दो दिन फल व दो दिन चिकन दिया जाता है। ज्यादातर युवा आते हैं ग्रामीण क्षेत्रों से यहा ट्रेनिंग लेने वाले युवक आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं, जिनके ट्रेनिंग के दौरान रहने व खाने पीने का खर्च पंजाब सरकार वहन करती है। तीन माह की ट्रेनिंग के दौरान युवकों को 400 रुपये हर माह मिलते थे, पर पिछले वर्ष मार्च के बाद पैसा नहीं आया है। एक बैच का कार्यकाल तीन महीने का होता है। रविवार को छुट्टी होती है । संस्था का मुख्य उद्देश्य युवकों को नौकरी के योग्य बनाना है। नवाशहर व गढ़शकर तहसील से युवक ट्रेनिंग लेने आते हैं। इसके साथ जिला रोपड़, होशियारपुर व लुधियाना से भी कई बार युवक ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए आते हैं।

फ्री में देते हैं ट्रेनिंग: निर्मल सिंह

सी पाइट कैंप के इंचार्ज निर्मल सिंह ने बताया कि इस कैंप में ट्रेनिंग लेने वाले युवकों से न तो कोचिंग की कोई फीस ली जाती है और न ही रहने व खाने-पीने का खर्च। यह कैंप पंजाब सरकार की सहायता से चलाया जा रहा है। जिसमें ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवाओं का सर्वपक्षीय विकास की और विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे उनको फिजिकली फिटनेस के साथ-साथ लिखित टेस्ट के योग्य बनाया जाता है। ट्रेनिंग लेने के लिए यह हैं योग्यताएं

1. आयु साढ़े 17 वर्ष से 20.9 महीना तक।

2. छाती 77-82 सेंटीमीटर।

3. नान मेडिकल 50 फीसदी अंकों के साथ पास।

4. बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ के लिए दसवीं या बाहरवीं पास।

5. भार कम से कम 50 किलोग्राम।

7. युवक का कद 170 सेंटीमीटर होना जरूरी।

8. 45 फीसदी अंकों के साथ दसवीं पास या बाहरवीं पास होना भी जरूरी।

9.क्लर्क के लिए बाहरवीं पास 50 फीसद अंको के साथ पास होना जरूरी।

chat bot
आपका साथी