30 निर्माण कामगारों ने लगवाई वैक्सीन : सिविल सर्जन

नवांशहर जिले में कोविड रोकू टीकाकरण के तीसरे पड़ाव की शुरुआत मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर दी गई। इसके तहत 1

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:59 AM (IST)
30 निर्माण कामगारों ने लगवाई वैक्सीन : सिविल सर्जन
30 निर्माण कामगारों ने लगवाई वैक्सीन : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, नवांशहर

जिले में कोविड रोकू टीकाकरण के तीसरे पड़ाव की शुरुआत मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से कर दी गई। इसके तहत 18 साल से 44 साल उम्र वर्ग के सभी रजिस्टर्ड निर्माण कामगारों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जानी है। इसके तहत जिले में मंगलवार को 30 निर्माण कामगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद विभिन्न सेहत केंद्रों में वैक्सीन लगवाई। यह जानकारी सिविल सर्जन डा. जीके कपूर ने दी है।

उधर, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जविंदरवंत सिंह ने कम्युनिटी सेहत केंद्र राहों में निर्माण कामगारों को लगाए जाने वाले टीकाकरण प्रबंधों की समीक्षा की और इस पर संतोष जताया।

इस दौरान उन्होंने सभी रजिस्टर्ड निर्माण कामगारों और संवेदनशील व उच्च जोखिम वाले लोग जो वैक्सीन लगवाने के योग्य हैं, से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग द्वारा मानवीय जानों को महामारी के प्रकोप से बचाने के लिए जिले में हफ्ते के सभी दिनों में टीकाकरण किया जा रहा है।

इस बारे में सिविल सर्जन डा. जीके कपूर ने बताया कि 18 से 44 उम्र वर्ग के रजिस्टर्ड सभी निर्माण कामगारों और उनके पारिवारिक सदस्यों को जिले में टीकाकरण के तीसरे पड़ाव के पहले दौर में टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के पहले पड़ाव में हेल्थ केयर वर्करों और फ्रंटलाइन वर्करों को कवर किया गया था, जबकि दूसरे पड़ाव में बुजुर्गो और 45 साल से अधिक उम्र के सह रोगों से पीडित व्यक्तियों को कवर किया गया था। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान उच्च जोखिम के संक्रमण और प्रसारण वाले मरीजों को कवर करने पर है। संक्रमण और प्रसारण के सबसे उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को तरजीह के आधार पर कवर किया जाएगा। इसके लिए फील्ड स्टाफ को हिदायतें जारी कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल सिविल अस्पताल नवांशहर व कम्युनिटी सेहत केंद्र राहों में 18 साल से 44 साल उम्र वर्ग के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। इसके बाद जरूरत के हिसाब के साथ टीकाकरण केंद्रों का विस्तार कर दिया जाएगा।

इस मौके पर एसएमओ डा. गीतांजलि सिंह, एसएमओ डा. ऊषा किरण, रुरल मेडिकल अफसर डा. रणजीत हरीश, डा. गुरपिंदर कौर, ब्लाक एजुकेटर मनिंदर सिंह, सहायक सुशील कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी