कोरोना वायरस : निगरानी में रखे विदेश से आए 190 लोग

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन भी सतर्क है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Mar 2020 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 06:06 AM (IST)
कोरोना वायरस : निगरानी में रखे विदेश से आए 190 लोग
कोरोना वायरस : निगरानी में रखे विदेश से आए 190 लोग

जागरण संवाददाता,नवांशहर : कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन भी सतर्क है। डीसी विनय बबलानी ने प्रशासन वि स्वास्थ्य विभाग को मामले में किसी तरह की कोताही न बरतने की हिदायत दी है। उन्होंने एसडीएम व कार्यकारी अधिकारियों को भी विदेश से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति की विशेष तौर पर जांच सुनिश्चित करवाने के लिए कहा है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने की भी हिदायत दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में विभिन्न देशों से लौटे 190 लोगों को निगरानी में रखा है। जिला अस्पताल में बनाए गए आइसोलेटेड वार्ड में किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं है। कमरे को ताला लगाकर रखा जाता है। इसके अलावा वार्ड में बैक्टीरिया को खत्म करने वाली दवाइयों का छिड़काव भी किया जाता है। इस जानलेवा रोग से निपटने के लिए लिए गठित की गई रेपिड रिस्पांस टीमें भी जिला व ब्लॉक स्तर पर पैनी नजर रख रही हैं। जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डॉक्टर श्यामा वैद्य ने बताया कि सेहत विभाग ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए सिविल सर्जन के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कोई भी मरीज 01823-227471 पर डायल करके रेपिड रिस्पांस टीम से मदद ले सकता है। डॉक्टर जगदीप ने बताया कि पूरे राज्य के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

कोटस

बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ आदि कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण हैं। किसी तरह के लक्षण दिखने पर ने नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर से सलाह लें।

डॉक्टर राजिदर भाटिया,सिविल सर्जन

---------------------

ये बरतें सावधानियां

-समय-समय पर अच्छी तरह साबुन से धोएं

-मुंह पर हमेशा मास्क लगाकर भीड़ में जाएं

-घरेलू नुस्खों के साथ उपचार से भी दूर रहें

-विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह से कोई दवा लें

-खांसी और छींक आने पर मुंह व नाक ढककर रखें

-एक-दूसरे से हाथ न मिलाएं

-पालतू और जंगली जानवरों से भी दूर रहें

-सिनेमा घर, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, मेलों, होटल में पार्टी से दूर रहें

-सर्वजनिक स्थानों पर चीजों को छूने से बचें

-पानी खूब पीएं, आराम करें, सब्जी, फल धोकर खाएं

-मीट और जानवरों से दूर रहने की कोशिश करें

----------------------------------

प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर आ सकते हैं चपेट में

आइवीवाइ अस्पताल के डॉक्टर विकास दीप ने कहा कि अगर आपको कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचना है तो जिन फलों में विटामीन सी भरपूर मात्रा में हो उनका सेवन करना चाहिए। ऐसे फूड्स खाएं जिनसे आप की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पावर बढ़े। जिन लोगों की इम्यूनिटी पावर कम होती है, उन्हें कोरोना वायरस जल्द अपना शिकार बनाता है। बचाव के लिए खाएं ये चीजें

ब्रोकली.

ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन व मिरनल होते हैं। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और ई के अलावा एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। बादाम में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ई पाया जाता है।

अदरक

अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन जैसे तत्व शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करके रोगों से लड़ने में मदद करता है।

पालक

पालक में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें एंटीआक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन होता है, जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है।

दही

दही इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए फ्लेवर के बदले नार्मल दही खाएं। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है।

पपीता.

पपीते में अन्य फलों की तरह विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखता है। इसमें पोटाशियम, विटामिन बी जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

कीवी

पपीते की तरह ही कीवी में पोटाशियम, विटामिन के, सी पाया जाता है। जहां विटामिन सी व्हाइट सेल्स को इंफेक्शन से बचाता है। इसके अलावा शरीर में न्यूट्रियंस की कमी को पूरा करता है।

सूरजनमुखी के बीज.

सूरजमुखी के बीज में अधिक मात्रा में फास्फोरस, मैग्नीशियमस, विटामिन बी-6 के साथ-साथ विटामिन ई पाया जाता है। आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा आप संतरा, चकोतरा, नींबू, लाल शिमला मिर्च, खट्टी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं।

--------------------------------------

chat bot
आपका साथी